जीवनशैली

इलायची सिर्फ स्वाद ही नहीं, सौंदर्य को भी निखारने में गुणकारी

इलायची का इस्तेमाल अक्सर इंडियन डिशेज का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। मसालों की क्वीन मानी जाने वाली यह इलायची हर डिश का स्वाद व सुगंध दोनों ही बढ़ा देती है। जहां एक ओर भोजन में इसका प्रयोग करने से स्वाद व सेहत दोनों ही मिलता है, वहीं दूसरी ओर इसका इस्तेमाल करके रूप को भी बेहद आसानी से निखारा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इलायची की मदद से कैसे निखारें अपना सौंदर्य−
बनाएं फेस पैक
इलायची की मदद से एक बेहतरीन फेस पैक बनाया जा सकता है। खासतौर से, अगर आपके चेहरे पर दाग−धब्बे हैं तो इलायची व नींबू का फेस पैक तैयार करें। इस पैक को बनाने के लिए एक टेबलस्पून इलायची पाउडर लेकर उसमें तीन टीस्पून नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद स्किन की मसाज करते हुए इसे फेस पर लगाएं और करीबन दस मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा वॉश करें। दरअसल, इलायची में विटामिन ए, बी, सी व एंटी−ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो चेहरे के डार्क स्पॉट्स व ब्लेमिशेज को जल्द ही ठीक करते हैं। वहीं नींबू के रस में भी विटामिन सी पाया जाता है। यह स्किन टोन को बेहतर बनाने के साथ−साथ सभी तरह के डार्क स्पॉट्स को हल्का करता है। आप इसे सप्ताह में एक बार लगा सकते हैं। वहीं अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो इसे लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य करें।
क्लींजर के रूप में
क्लींजर चेहरे की सभी तरह की गंदगी को दूर करके स्किन को निखारता है। इसमें भी इलायची आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए इलायची एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें रूई के फाहे पर डालें और फिर इस रूई की मदद से चेहरे की करीबन 3−4 मिनट तक मसाज करें। अंत में अपने फेसवॉश से चेहरा क्लीन करें। वहीं अगर आप इलायची एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को अपनी रेग्युलर फेस क्रीम में मिलाकर लगाती हैं तो इससे आप लंबे समय तक जवां बनी रह सकती हैं क्योंकि यह एजिंग के साइन से लड़ने में बेहद प्रभावी तरीके से काम करती है।
निखरी त्वचा
अगर आपकी चाहत खिली−खिली त्वचा पाने की है तो इलायची को अपने ब्यूटी रूटीन में जगह अवश्य दें। इसके लिए एक बाउल में इलायची पाउडर व दही को बराबर मात्रा में लेकर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे व शरीर के अन्य भागों पर अप्लाई करें। करीबन 15−20 मिनट तक यूं ही रहने दें। अब पानी की मदद से इसे साफ दें। फर्क आपको खुद नजर आएगा।

Related Articles

Back to top button