अजब-गजब

इस गाँव में सबके सामने मनानी पड़ती है सुहागरात, सच्चाई जानकर उड़ जायेंगे होश

हमारे देश को विविध संस्कृति वाला देश कहा जाता है। जहां पर कई धर्मों के लोग निवास करते है। साथ ही अलग अलग धर्मों की वजह से कई सारी परंपराए हमारे देश मे प्रचलित है। कहा जाता है कि हमारे देश मे हर बीस कोस में परंपरा व बोली भाषा मे बदलाव दिखाई देने लगता है।

इस गाँव में सबके सामने मनानी पड़ती है सुहागरात, सच्चाई जानकर उड़ जायेंगे होश लकिन हैरानी वाली बात तो यह है कि इन परंपराओं मे कई सारे ऐसे रिवाज है जो एक सभ्य समाज को कलंकित करते है। आज आपको एक ऐसे ही रिवाज के बारे मे बता रहे है। जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। क्योंकि इस रिवाज के अनुसार यहा पर शादी के बाद दूल्हा दुल्हन को सभी के सामने सुहागरात मनानी पड़ती है।

मतलब पूरा परिवार कमरे के बाहर पूरी रात भर बैठा रहता है। और अगले दिन ली जाती है दुल्हन की अग्नी परीक्षा। बता दें कि हमारे देश मे यह प्रथा एक विशेष समुदाय में निभाई जाती है। जिसे कंजर भाट समुदाय कहा जाता है। जहाँ शादी की पहली रात को लड़का लड़की को अकेला छोड़ने के बजाय पूरा गाँव उनके कमरे के बाहर खड़ा रहता है।

क्योंकि यह लड़की के कौमार्य का निरिक्षण करते हैं। हालांकि इस समुदाय में बहुत पढ़े लिखे लोग रहते है। लेकिन बावजूद इसके आज तक इस परंपरा को निभाया जा रहा है। कहा जाता है कि अगर सुहागरात के दौरान लड़की का कोमार्य पहले से भंग होता है तो उसकी जीनव नर्क से भी खराब कर दिया जाता है।

बताया जाता है कि इसमें शादी के दिन सफेद कलर की चादर बिछाई जाती है। जहां संबंध बनाने के दौरान दुल्हन के खून आना जरूरी माना जाता है। अगर खून नहीं आता है तो उसे चरीत्रहीन माना जाता है।

Related Articles

Back to top button