अजब-गजब

इस जाति के लोग मरने पर काट देते है औरतो की सारी उंगलिया

इस दुनिया में कई अलग-अलग जनजाति है जिनकी अजीबोगरीब परम्पराए होती है. और इनकी परंपरा भी इतनी अजीब होती है कि लोग सुनकर हैरान हो जाए. आज हम आपको इंडोनेशिया के पश्चिमी न्यू गिनी की एक ऐसी ही जनजाति के कुछ रिवाजो के बारे में बता रहे है जो आज भी यहाँ के लोग निभाते है. इस जनजाति में यदि घर में किसी भी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो घर की ही महिलाओ की उंगलिया काट दी जाती है. जी हाँ… ये सच है या तो महिलाए खुद अपनी उंगलिया काट लेती है और या फिर घर का कोई सदस्य जबर्दस्ती महिलाओ की ऊँगली काट देता है. दरअसल इस जनजाति में ऐसा माना जाता है कि महिलाओ की ऊँगली काटने से होने वाले दर्द से मरने वाले व्यक्ति की आत्मा को शांति मिलती है.इस जाति के लोग मरने पर काट देते है औरतो की सारी उंगलिया

महिलाओ की ऊँगली ऐसे ही आसानी से नहीं काट दी जाती है, यहाँ ऊँगली काटने से पहले महिलाओ की ऊँगली को 30 मिनिट के लिए बांधकर रखा जाता है और फिर जब ऊँगली काट दी जाती है तो फिर ऊँगली के बचे हुए हिस्से को जला दिया जाता है. वैसे तो इंडोनेशिया की सरकार ने इस प्रथा को बैन कर दिया था लेकिन अब भी यहाँ के दूरदराज के इलाको में ये दर्दनाक प्रथा चलती आ रही है.

सबसे पहले इस जनजाति के बारे में साल 1938 में अमेरिका के फिलैंथ्रोपिस्ट रिचर्ड आर्कबोल्ड ने बताया था. और इसके बाद तेह हैन नाम के एक मशहूर फोटोग्राफर ने इस जनजाति की महिलाओ के साथ चार दिन भी गुजरे थे. इस दौरान उन्होंने महिलाओ की कटी हुई ऊँगली की तस्वीरें भी ली थी. पहले तो इस जनजाति के कई लोग हुआ करते थे लेकिन अब दुनियाभर में इस समूह के सिर्फ 100 ही लोग बचे है.

Related Articles

Back to top button