अजब-गजब

इस देश में रोज बॉर्डर पार करके पासपोर्ट लेके स्कूल जाते है बच्चे

जब किसी गांव में स्कूल नहीं होती है तो बच्चे किसी दूसरे गांव में पढ़ने के लिए जाते है। लेकिन दोस्तों अगर आपसे कहा जाए कि एक देश मे बच्चे रोज पढ़ने के लिए बार्डर पार करके किसी दूसरे देश मे जाते है। तो आपको कैसा लगेगा। शायद यह आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन यह एकदम सच है। दरअसल अमेरिका में एक ऐसा स्कूल है। जहां पर हर रोज कई बच्चे इंटरनेशनल बॉर्डर पार करके पढ़ने जाते है।

इस देश में रोज बॉर्डर पार करके पासपोर्ट लेके स्कूल जाते है बच्चे चौंकाने वाली बात तो यह है कि अगर कोई बच्चा पासपोर्ट भूल जाता है तो उसे सीमा पर ही रोक लिया जाता है। यहां पर हर बच्चे का पासपोर्ट होना जरूरी है। क्योंकि इसके बिना यहां पर पढ़ना बेहद मुश्किल है। बताया जाता है कि यहां पर पढ़ने वाले अधिकाश बच्चे दूसरे देश से आते है।

कहा जाता है कि स्कूल में कुल 600 बच्चें हैं जिनमे से 420 बच्चे अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करके आते हैं। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार मेक्सिको के प्योर्तो पालोमस में रहने वाले ऐसे कई सारे बच्चे है। जिनका जन्म अमेरिका में हुआ है, लेकिन इनका मूल स्थान मेक्सिको में है। जिसके चलते यहा पर बच्चों को स्कूल में अपना पासपोर्ट दिखाना पड़ता है। जिसके चलते स्कूल आई से अधिक अपने पासपोर्ट का ध्यान रखते हैं।

कहते है कि जब वह अमेरिका की सीमा पर पहुंच जाते है तो उन्हें एंट्री के लिए पासपोर्ट दिखाना पड़ता है। जब वह चेक होकर क्लीयर हो जात है तब ही बच्चे को अमेरिका में प्रवेश दिया जाता है। साथ आप जानकर चौंक जाएंगे की बच्चों को स्कूल के लिए दो बसे बदलनी पड़ती है.

यहां पर सीमा पार से अलग बस मिलती है। गौरतब है कि मेक्सिको के स्कूलों में स्पेनिश में पढ़ाई होती है। जबकि अमेरिका मे इंगलिश मे पढ़ाया जाता है। जिसके चलते पेरेटंस अपने बच्चों को इंग्लिश मे पढ़ाना पसंद करते है।

Related Articles

Back to top button