अजब-गजब

इस बेशकीमती हीरे ने बनाया बिक्री का नया रिकॉर्ड, 361 करोड़ रुपये में बिका ये गुलाबी हीरा

दुनिया का एक बेशकीमती हीरा रिकॉर्ड दाम में बिका है. पिंक कलर के इस हीरे की फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. देखने में बेहद खास यह हीरा 19 कैरट का है.

इस बेशकीमती हीरे ने बनाया बिक्री का नया रिकॉर्ड, 361 करोड़ रुपये में बिका ये गुलाबी हीरा जेनेवा में मंगलवार को हुई नीलामी में दुर्लभ पिंक डायमंड 361 करोड़ रुपये में खरीद लिया गया. नीलामी घर क्रिस्टीज ने यह जानकारी दी है. इसी के साथ अनूठे किस्म के पत्थर की प्रति कैरट कीमत का यह नया रिकॉर्ड बन गया.

एक वक्त में ओपनहाइमर परिवार की मिल्कियत रही पिंक लेगेसी (डायमंड) को स्विच वाच सूमह के हिस्से अमेरिकी लक्जरी ब्रांड हैरी विंस्टन ने अपने नाम कर लिया है. ओपनहाइमर परिवार ने दशकों तक डी बीयर्स हीरा खनन कंपनी चलाई थी.

यूरोप में क्रिस्टीज के प्रमुख फ्रांकोइज कुरियल ने कहा, प्रति कैरट 26 लाख डॉलर. किसी पिंक डायमंड की प्रति कैरट कीमत का यह विश्व रिकॉर्ड है.

उन्होंने कहा- यह पत्थर मेरे लिए हीरों का लियोनार्डो दा विंची है. इस हीरे के खरीदारों ने फौरन इसका नामकरण विंस्टन पिंक लेगेसी कर दिया. क्रिस्टीज के आभूषण के लिये अंतरराष्ट्रीय प्रमुख राहुल कड़किया ने पिंक लेगेसी को विश्व के बेहतरीन हीरों में से एक बताया.

Related Articles

Back to top button