टॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में करने जा रही बड़ा निवेश

investmentएजेंसी/ भारतीय ई-रिटेल बाजार में आने वाले वक़्त में होने वाली बढ़ोतरी को देखते हुए वैश्विक ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में बड़ा निवेश करने का मन बना रही है. एक अनुमान के अनुसार भारतीय ई-रिटेल बाजार के वर्तमान 14 अरब डॉलर से बढ़कर 2018 तक 55 अरब डॉलर को हो जाने की संभावना है. इसके मद्देनजर अमेज़न ने घोषणा की है कि वह भारत में और तीन अरब डॉलर निवेश करेगी.

जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी अमेरिका के दौरे पर है. प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में अमेरिका-भारत व्यापार परिषद द्वारा आयोजित एक समारोह में अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस ने यह घोषणा की है. उन्होंने इस समारोह में कहा, “हमने भारत में करीब 45 हजार रोजगार के अवसर पैदा किए हैं और आगे भी भारतीय अर्थव्यवस्था में भारी संभावना देख रहे हैं।”

उन्होंने आगे भी कहां, “अमेजन डॉट इन टीम हमारे उच्चतम लक्ष्य से भी बेहतर प्रदर्शन कर रही है और मुझे आज यह घोषणा करते हुए काफी खुशी हो रही है कि 2014 में घोषित दो अरब डॉलर निवेश के अतिरिक्त हम तीन अरब डॉलर और निवेश करेंगे, जिससे भारत में हमारा कुल निवेश पांच अरब डॉलर से अधिक हो जाएगा।”

इस समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेजोस और सन फार्माश्यूटिकल्स के संस्थापक और प्रबंध निदेशक दिलीप सांघवी को ग्लोबल लीडरशिप पुरस्कार से सम्मानित किया.  प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें यह पुरस्कार भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था से जोड़ने में उनके अहम योगदान के लिए दिया.

Related Articles

Back to top button