उत्तराखंडफीचर्डराष्ट्रीय

उत्तराखंड में चकराता के तेज तूफान से गिरी चट्टान, 10 लोगों की मौत

people-dead-in-rock-collapse-in-chakrata_1463983528उत्तराखंड प्रदेश के चकराता में तूफान ने ऐसा कोहराम मचाया कि कई लोग इसकी चपेट में आ गए। इस प्राकृतिक प्रकोप में दस लोगों की जान जाने की खबर है।
 

रविवार देर रात चकराता के चातरा गांव में चले तेज तूफान के दौरान चट्टान गिर गई। उत्तराखंड के जौनसार बावर के राजस्व क्षेत्र तहसील त्यूनी में रविवार देर रात आए जबरदस्त आंधी तूफान में हनोल के चातरा गांव के पास चट्टान गिर गई।

जिससे डेरे में रह रहे 16 नेपाली मजदूरों में से लगभग 10 मजदूरों की चट्टान के निचे दबने से मौत हो गई। जिलाधिकारी देहरादून के आदेशों पर राहत बचाव कार्य के लिए एसडीएम चकराता, एसडीएम विकासनगर, एसडीएम पुरोला सहित तमाम प्रशासनिक अमले को मौके के लिए रवाना होने के निर्देश दिए हैं।

स्थानीय लोग व राजस्व कृमियों की मदद से जेसीबी द्वारा सोमवार सुबह तक राहत बचाव कार्य जारी रहा। मृतकों में एक महिला दो बच्चों सहित सात पुरूषों के मरने की सूचना है। इस तूफान से लगभग आधा दर्जन से ज्यादा घरों की छत उड़ गई।

हनोल से चातरा के लिए पीएमजीएसवाई द्वारा बनाये जा रहे मार्ग पर निर्माण कार्य के लिए उक्त मजदूर आए थे। बताया जा रहा है कि यह जौनसार बावर का अब तक का सबसे बड़ा हादसा है। कंप्रेसर से चट्टान को तोड़ा जा रहा है। प्रशासन को सभी शव निकालने में सफलता मिली है।

जिलाधिकारी रविनाथ रमन ने बताया कि रविवार देर रात चातरा गांव में चट्टान गिरने की घटना से 10 लोगों की मृत्यु हो गयी है। पांच घायलों को मौके पर उपचार दिया गया तथा एक को गंभीर घायल को दून मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि मृतकों के परिवार जनों को चार-चार लाख रुपए की धनराशि दी जाएगी, जिसके लिए अपर जिलाधिकारी को चकराता भेज दिया गया है। शवों के पोस्टमॉर्टम के लिए डॉक्टरों की एक टीम को चकराता के लिए रवाना कर दिया गया है। उत्तरकाशी जिला प्रशासन से भी राहत बचाव कार्य में सहायता के लिए अनुरोध किया गया है।

प्रदेश के उत्तरकाशी में भी तूफान और बा‌रिश ने तबाही मचाई। बताया गया कि यहां आए तेज तूफान से कई घरों की छत उड़ गई। एक आदमी पर पेड़ गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई। बिजली की लाइनें टूट गई हैं।

 
 

Related Articles

Back to top button