अन्तर्राष्ट्रीय

एक साल में 20 बच्चों की मां बनी 23 वर्षीय महिला, 16 नैनियां मिलकर करती हैं देखभाल

नई दिल्ली: पहले के समय में संयुक्त और बड़े परिवार का चलन था, ज्यादातर हर माता पिता के 8 या 10 बच्चे पैदा किया करते थे लेकिन बदले वक्त के साथ बड़े परिवार का चलन भी खत्म हो गया अब आजकल माता पिता एक या दो संतान ही चाहते हैं, लेकिन आज भी कुछ कपल ऐसे हैं जिन्हें बच्चों से बेहद लगाव है। दरअसल रूस में रहने वाली रईस फैमिली की महिला ने एक वर्ष में 20 बच्चों को जन्म दिया है। वह अब 21 बच्चों की मां है। इन बच्चों की निगरानी के लिए 16 स्थाई नैनी रखीं गई हैं।

प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह महिला स्वयं भी इन बच्चों की देखभाल में बिजी रहती है। हालांकि उसका मानना है कि वह अपनी फैमिली को और भी बड़ा करना चाहती है। 23 वर्ष की आयु में 21 बच्चों की मां बनी क्रिस्टीना ओजटर्क ने कहा कि वह अपने करोड़पति हस्बैंड गैलीप से जब मिलीं, तो उन्होंने एक बड़ी फैमिली का सपना देखा था। हालांकि उसके 57 वर्षीय हस्बैंड गैलीप पहले से शादीशुदा थे। गैलीप से उसकी भेंट जॉर्जिया की यात्रा के समय हुई थी। क्रिस्टीना ने कहा कि 20 बच्चों की मां बनने के लिए उसने सरोगेसी का सहारा लिया। एक वर्ष पूर्व तक उसके पास एक बच्चा था, मगर इसके पश्चात् उसके 20 बच्चे और हुए। सरोगेट्स के लिए उसने तकरीबन 1 करोड़ 42 लाख रुपये खर्च किए, जिसके पश्चात् उसकी फैमिली का तेजी से विस्तार हुआ।

वही इन बच्चों की निगरानी के लिए दंपति के पास 16 लिव-इन नैनियां हैं तथा वे प्रत्येक वर्ष उन पर लगभग 70 लाख का खर्च करते हैं। क्रिस्टीना ने कहा कि वह हर वक़्त अपने बच्चों के साथ रहती है और वह सब कुछ करती है जो एक मां सामान्य रूप से पर करती हैं। गैलीप तथा क्रिस्टीना जिनके पास पहले से ही 6 वर्षीय विक्टोरिया नाम की बच्ची थी, उन्होंने बीते वर्ष मार्च में मुस्तफा नामक एक बेटे को सरोगेट के जरिए जन्म दिया। इसके पश्चात् उन्होंने अपने सरोगेट को प्रति गर्भावस्था के लिए लगभग 8 लाख रुपये का भुगतान किया तथा अब उनके चार माह से लेकर 14 माह तक के बच्चे हैं।

Related Articles

Back to top button