स्पोर्ट्स

एक ही दिन में दो-दो विश्व कप जीतकर इस टीम ने रचा था इतिहास, बन गए थे असली ‘चैंपियन’

 क्रिकेट इतिहास में इस दिन (3 अप्रैल) की एक खास अहमियत है, क्योंकि ये वो दिन है जब एक ही टीम ने, एक ही दिन में दो-दो विश्व कप अपने नाम किए थे। आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे संभव हो सकता है कि एक ही टीम, एक दिन में विश्व कप के दो-दो खिताब अपने नाम कर ले, लेकिन ऐसा हुआ है। खास बात ये है कि ये कमाल भारत की धरती पर और भारतीय दर्शकों के बीच हुआ है।

3 अप्रैल 2016 इस दिन भारत में हुए टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला कोलकाता के इडेन गार्डंस में खेला गया था। वेस्टइंडीज की टीम ने सेमीफाइनल में भारत को मात देकर इस महाकुंभ के फाइनल में जगह बनाई थी। खिताबी मुकाबले में वेस्टइंडीज का सामना इंग्लैंड की टीम से था। इस रोमांचक फाइनल में वेस्टइंडीज को जीतने के लिए आखिरी ओवर में 19 रन की दरकार थी और कार्लोस ब्रैथवेट ने बेन स्टोक्स के आखिरी ओवर की पहली चार गेंदों में चार छक्के लगाकर दूसरी बार वेस्टइंडीज को इस खिताब का विजेता बना दिया था। आपको बता दें कि वेस्टइंडीज की टीम इस खिताब को दो बार जीतने वाली एकलौती टीम है। इससे पहले कैरिबियाई टीम ने 2012 में श्रीलंका को मात देकर टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था।

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि वेस्टइंडीज की टीम ने तो दो बार खिताब जीता, लेकिन एक ही दिन में थोड़ी न जीता। तो जरा रुकिए, आप ठीक सोच रहे हैं। आपके सवाल का जवाब ये है कि इस दिन वेस्टइंडीज की पुरुष टीम ने तो इंग्लैंड को हराकर टी20 के विश्व विजेता का रुतबा हासिल किया ही था, लेकिन इस मुकाबले से ठीक पहले वेस्टइंडीज की महिला टीम ने भी ऑस्ट्रेलिया की ताकतवर महिला टीम को मात देकर महिलाओं के टी20 विश्व कप की ट्रॉफी को चूमा था।

कार्लोस ब्रेथवेट के चार गेंदों में चार छक्के जड़ने के बाद वेस्टइंडीज की टीम ने इतिहास रचते हुए दूसरी बार इस ट्रॉफी को उठाया। इसके साथ ही साथ कैरिबियाई महिलाओं ने भी उसी दिन ये खिताब जीतकर इस खुशी को दोगुना कर दिया था। ब्रेथवेट के विनिंग सिक्स के बाद वेस्टइंडीज के पुरुष खिलाड़ियों के साथ-साथ महिला टीम की खिलाड़ी भी ड्वेन ब्रावो द्वारा गाए गए चैंपियन-चैंपियन गाने पर डांस करते हुए नजर आ रही थीं।

 

Related Articles

Back to top button