मनोरंजन

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज़ होने वाली फ़िल्मों को भी मिल सकेगा ऑस्कर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के कई नियम बदल रहे हैं। ऐसे में सिनेमा के बड़े अवॉर्ड्स में से एक ऑस्कर ने भी अपने नियमों बदलाव किया है। अब नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम वीडियो जैसे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज़ होने वाली ओरिज़िनल फ़िल्म्स भी ऑस्कर में भाग ले सकेंगी। यह फैसला कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए लिया गया है।

सिर्फ एक साल के लिए बदला गया नियम

हालांकि, यह नियम सिर्फ एक साल के लागू होगा। न्यूज़ एजेंसी के हवाले से बताया गया है कि 93वें एकेडमिक अवॉर्ड को लेकर एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट एंड सांइस ने बदलाव की घोषणा की। सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना वायरस की वजह से बंद सिनेमाघरों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। जो फ़िल्में सिनेमाघरों में रिलीज़ होने के लिए बनी थी, लेकिन डीवीडी या वीडियो होम डिमांड सर्विस पर रिलीज़ की गई हैं, उन्हें मौका मिलेगा।

क्या थे पहले नियम

पहले ऑस्कर में भाग लेने के लिए फ़िल्मों के थिएटर्स में रिलीज़ होने अनिवार्य था। फ़िल्मों को कम से कम सात दिन के लिए थिएटर्स में चलानी पड़ती थी। इससे पहले कई ऐसी फ़िल्में थी, जिन्हें सिर्फ ऑस्कर के लिए सिनेमाघरों में रिलीज़ किया जाता है। साल 2019 में नेटफ्लिक्स की ओरिजिनल फ़िल्म द आइरिशमैन को बहुत कम दिनों के लिए अमेरिका में रिलीज़ किया गया था, उसके बाद ऑनलाइन वर्ल्ड वाइड प्रीमियर कर दिया गया था। इस फ़िल्म को ऑस्कर में नॉमिनेशन भी मिला था।

ऑस्कर को लेकर अभी कोई फैसला नहीं

93 ऑस्कर आवॉर्ड समारोह 28 फरवरी को लॉस एंजेलिस में आयोजित होने वाली है। कोरोना वायरस के वजह से दुनिया के बड़े आयोजन पर असर पड़ रहा है। हालांकि, ऑस्कर के इस कार्यक्रम को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया। लेकिन आने वाले समय में कोरोना के प्रकोप का असर यह बताएगा कि यह हो समय पर आयोजित हो पाती है या नहीं।

Related Articles

Back to top button