उत्तराखंडराज्य

औली में नहीं पड़ी बर्फ तो गौरसों में प्रशिक्षण ले रहे हिमवीर

जोशीमठ, चमोली: विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीड़ा स्थल औली में बर्फ मौजूद न होने के चलते आइटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) के हिमवीर इन दिनों समुद्रतल से 3400 मीटर की ऊंचाई पर गौरसों टॉप में स्कीइंग समेत हिमालयी चुनौतियों का सामना करने का प्रशिक्षण ले रहे हैं। यहां उन्हें बर्फबारी के दौरान खतरों से निपटने, बर्फ में सीमा पर गश्त करने का अभ्यास कराया जा रहा है।औली में नहीं पड़ी बर्फ तो गौरसों में प्रशिक्षण ले रहे हिमवीर

औली में आइटीबीपी की ओर से भारतीय पर्वतारोहण एवं स्कीइंग संस्थान संचालित किया जाता है। शीतकाल में हिमवीर यहां सीमा की चुनौतियों से निपटने के लिए स्कीइंग व अन्य क्रियाकलापों का प्रशिक्षण लेते हैं।  

इस बार औली में बर्फ मौजूद न होने से उन्हें गौरसों टॉप की चोटियों पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। वह बर्फ के बीच दुश्मनों को घेरने और हिमस्खलन में बचने के साथ स्की से सुरक्षित स्थानों तक पहुंचने का डेमो भी कर रहे हैं। 

भारतीय पर्वतारोहण एवं स्कीइंग संस्थान औली के डीआइजी गंभीर सिंह चौहान ने बताया कि इन दिनों गौरसों टॉप में पर्याप्त बर्फ है। लिहाजा जवानों को वहीं स्की प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बताया कि कुदरती संसाधनों के बीच प्रशिक्षण से आइटीबीपी के जवान बेहद खुश हैं।

Related Articles

Back to top button