अजब-गजब

कभी ये महिलाएं हुआ करती थी स्कूल टीचर्स-पुलिस ऑफिसर, लेकिन आज बन गईं सेक्स…

कुछ समय पहले तक वेनेजुएला में कोई टीचर्स था, कोई पुलिस अधिकारी था तो कोई न्यूज पेपर बांटने का काम करता था लेकिन देश में भीषण आर्थिक संकट की वजह से इन सबको काम और पैसे की तलाश में अपने देश को छोड़कर भागना पड़ा.
कभी ये महिलाएं हुआ करती थी स्कूल टीचर्स-पुलिस ऑफिसर, लेकिन आज बन गईं सेक्स...
वेनेजुएला में लोगों के लिए अपना जीवनयापन करना एक असंभव काम हो गया है. वजह है- यहां की आसमान छूती महंगाई. यहां लोग एक कप चाय के लिए भी बोरे में भरकर पैसे ले जाते हैं. लेकिन बिना आइडेंटिटी पेपर्स के वेनेजुएला छोड़कर कंबोडिया आईं महिलाओं को सेक्स वर्कर बनने पर मजबूर होना पड़ रहा है. आर्थिक संकट के दौर में वे अपने परिवार का खर्चा चला सके, उसके लिए अब महिलाओं के पास एक यही अंतिम विकल्प बचा है.

3 बच्चों की मां पैट्रिशिया (बदला हुआ नाम) कैलामर के एक वेश्यालय में काम करती हैं. एक क्लाइंट ने नशे की हालत में उनकी पिटाई की और उनके साथ रेप भी किया लेकिन फिर भी उन्होंने उस बार में काम करना जारी रखा.

वह बताती हैं, ‘कई कस्टमर्स होते हैं जो आपके साथ बुरा बर्ताव करते हैं, कई बार ये भयावह होता है. मैं हर रोज भगवान से यही दुआ करती हूं कि हमें अच्छे लोग मिलें.’ एलेग्रिया (बदला हुआ नाम) वेनेजुएला में इतिहास और भूगोल की टीचर थीं लेकिन हाइपरइन्फ्लेशन की जद में आए वेनेजुएला में वह महीने में 312,000 बोलिवर्स कमा पा रही थीं जिसका मूल्य एक डॉलर से भी कम है.

4 साल के बच्चे की मां एलेग्रिया ने बताया, यहां तक कि मेरी सैलरी एक पैकेट पास्ता के लिए पर्याप्त नहीं थी. फरवरी महीने में वह सीमा पार कर कोलंबिया आ गईं. शुरुआत में एलेग्रिया ने ईस्ट में एक वेट्रेस के तौर पर काम किया जिसमें रहने की व्यवस्था देने का वादा किया गया था लेकिन उन्हें कभी भुगतान ही नहीं किया गया. वह केवल टिप्स से अपना गुजारा करती रहीं.

उन्होंने कहा, मैं अपने परिवार को टिप्स के पैसे भेज देती थीं. एलिग्रिया के परिवार में उनके बेटे समेत 6 लोग उन पर निर्भर हैं. एलिग्रिया जिस इलाके के बार में काम करती हैं, वह कई दशकों से सैन्य संघर्ष से प्रभावित रहा है. यह इलाका ड्रग ट्रैफिकिंग के लिए भी बदनाम है. एलिग्रिया 9 अन्य महिलाओं के साथ हर रात बार में प्रॉस्टिट्यूशन का काम करती हैं.

हर क्लाइंट 37,000-50,000 पेसोस (11 से 16 डॉलर) के बीच में भुगतान करता है जिसमें से 7000 पेसोस मैनेजर रख लेता है. कई बार एलिग्रिया की 30 डॉलर से 100 डॉलर तक की कमाई भी हो जाती है.

एक अन्य महिला जोली (बदला हुआ नाम) अपनी बिखरती आवाज में कहती हैं, ‘हमने कभी नहीं सोचा था कि हमें प्रोस्टिट्यूट बनना पड़ेगा, हम केवल अपने देश में आए संकट की वजह से ये कर रहे हैं.’35 वर्षीय जोली 2016 तक न्यूजपेपर कैरियर की जॉब करती थीं लेकिन फिर छापने के लिए पेपर ही नहीं बचा.

4 साल के आर्थिक संकट के बाद वेनेजुएला में खाने और दवाइयों जैसी मूलभूत चीजें भी लोगों की पहुंच से दूर हो गईं. IMF के मुताबिक, इस वर्ष महंगाई 14 लाख फीसदी तक बढ़ जाएगी. जोली ने अपने बच्चों को अपनी मां के पास छोड़ दिया और खुद नौकरी की तलाश में दर-दर भटकती रहीं. जब जोली सीमा पार कर बिना पासपोर्ट के कोलंबिया आईं तो उनके पास अपने कपड़ों के अलावा और कुछ नहीं था.

यूएन के मुताबिक, 2015 से संकट से जूझ रहे वेनेजुएला से 19 लाख लोग छोड़कर दूसरे देश चले गए. जोली अपने वेनेजुएला एक्सेंट की वजह से क्लीनर तक का भी काम नहीं कर सकती थीं इसलिए उन्हें सेक्स वर्कर बनना पड़ा.तमाम मुश्किलों के अलावा इन महिलाओं को अपने परिवार से सच छिपाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है.

एलेग्रिया कहती हैं, उन्हें (परिवार) नहीं पता है कि मैं क्या करती हूं, यहां तक कि मेरी मां को भी नहीं. 5 वर्षों तक मुश्किल परिस्थितियों में मेरी पढ़ाई का खर्च उठाने के बाद उनके लिए यह सच स्वीकार करना बहुत ही मुश्किल होगा. वह कोलंबिया में पढ़ाने का सपना देखती हैं लेकिन बिना पासपोर्ट के यह सपना कभी नहीं पूरा होने वाला है. एलिग्रिया ने अपने घर वालों को बता रखा है कि वह एक बेकरी में काम करती हैं लेकिन कैलामर में डॉक्टरों की एक टीम के सामने उन्होंने सच-सच बोल दिया.

साइकोलॉजिस्ट जॉन जेमीज ने बताया, यहां सेक्स वर्करों को डिप्रेशन, स्ट्रेस डिसऑर्डर, अनचाही प्रेग्नेंसी, डेंगी और मलेरिया जैसी तमाम चीजों से जूझना पड़ रहा है. कैलामार में वेनेजुएला की करीब 60 महिलाएं काम करती हैं. प्रताड़ना की ऐसी जिंदगी कोई नहीं जीना चाहेगा लेकिन जिंदगी का दूसरा नाम उम्मीद है.

पूर्व पुलिस ऑफिसर पामेला को कैलामर से दूर एक अबॉर्शन के लिए ले जाया गया था. अब वह एक वेट्रेस के तौर पर काम करती हैं. अब उनकी कमाई सेक्स वर्कर की कमाई की 10 फीसदी ही है.मिलाग्रो की जिंदगी में भी एक उम्मीद की किरण खिल उठी है. अब वह एक पायलट को डेट कर रही हैं.

4 बच्चों की मां एलेजैंद्रा कहती हैं कि उन्हें पति की तलाश नहीं है. वह कहती हैं, एक आदमी काफी नहीं होगा. मुझे अपने बच्चों को पालने के लिए काफी चीजों की जरूरत है.उनके 2 महीने के बच्चे की परवरिश एक क्लाइंट कर रहा है.

Related Articles

Back to top button