स्पोर्ट्स

कभी लोग कहते थे टीम इंडिया का अगला तेंदुलकर, बैन लगने के बाद हुई ऐसी हालत

कुछ समय पहले 18 साल के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की टीम इंडिया में धमाकेदार एंट्री हुई थी और वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में शतक जड़कर अपना दम साबित किया था। वैसे तो जूनियर क्रिकेट में धमाल मचाने के कारण पृथ्वी की तुलना मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से होती आ रही थी, लेकिन कैरेबियाई टीम के खिलाफ शतक के बाद हर किसी ने उन्हें टीम इंडिया का नया सचिन मान लिया था। मगर अब टीम इंडिया का यही भविष्य गलत कारणों की वजह से चर्चाओं में है।

डोप टेस्ट में फेल होने के बाद अब से कुछ ही दिन पहले BCCI ने पृथ्वी पर आठ महीने का बैन लगाया था। बैन लगने के बाद पृथ्वी शॉ ने अपनी गलती मान ली थी। इसके बाद उनके बैन को लेकर विवाद लगातार जारी है। लगातार हो रहे विवाद और बैन की वजह से क्रिकेट के मैदान से दूर हो चुके पृथ्वी शॉ अब डिप्रेशन में चले गए हैं। विवादों और बैन से जुड़ी खबरों से दूर रहने के लिए वे भारत छोड़कर इंग्लैंड चले गए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो अपने बैन के खत्म होने तक पृथ्वी शॉ वहीं रहेंगे। उनका बैन 15 नवंबर को खत्म हो रहा है।

बोर्ड द्वारा बैन लगाए जाने के बाद पृथ्वी शॉ ने अपनी गलती स्वीकारते हुए ट्वीट किया था कि मुझ पर 15 नवंबर तक का बैन लगाया गया है। ये एक कफ सिरप में मौजूद प्रतिबंधित पदार्थ की वजह से हुआ जो मैंने अनजाने में ली थी। फरवरी में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान मुझे जुखाम हो गया था। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मैं पैर में लगी चोट से जूझ रहा था। मैं ठीक हो रहा था और मुझे मैदान पर जल्दी लौटना था और इसी की वजह से मैंने सावधान रहने के लिए प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया। मैं अपनी गलती स्वीकार करता हूं। मैं अब भी अपनी चोट से जूझ रहा हूं जो पिछले टूर्नामेंट में मुझे लगी थी। इस खबर से मैं काफी सदमे में हूं।

भारत के लिए अब तक दो टेस्ट मैच में 118.50 की औसत से 237 रन (एक शतक और एक अर्धशतक) बनाने वाले पृथ्वी ने अपने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक लगाकर कमाल कर दिया था। इस साल 22 फरवरी को इंदौर में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान पृथ्वी शॉ के यूरीन का सैंपल लिया गया था। उनके यूरीन में प्रतिबंधित पदार्थ पाया गया था। ये टेस्ट बीसीसीआई ने अपने एंटी डोपिंग प्रोग्राम के तहत कराया था। उनका टेस्ट पॉजिटीव होने की वजह से उनपर बोर्ड ने आठ महीने का बैन लगा दिया था जो मार्च से ही शुरू हो गया था।

Related Articles

Back to top button