अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़

कश्मीर और बुरहान पर नवाज शरीफ के 7 बोल,


यूएन में नवाज शरीफ ने आतंकी को बताया नेता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक बार फिर ‘कश्मीर का राग’ संयुक्त राष्ट्र में अलापा है, जिसका भारत ने कड़ा जवाब देते हुए कहा कि उनका बयान दर्शाता है कि पाकिस्तान का आतंकवाद से जुड़ाव जारी है। 

नवाज का भाषण

1- संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा उठाते हुए नवाज शरीफ ने मारे गए हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की तारीफ करते हुए उसे युवा नेता बताया। 

2- उन्होंने कहा कि भारत के साथ सभी लंबित मुद्दों खासकर जम्मू-कश्मीर के शांतिपूर्ण समाधान के लिए गंभीर और निरंतर बातचीत के लिए तैयार हैं।

3- शरीफ ने अपने 20 मिनट के संबोधन में ज्यादातर कश्मीर के मौजूदा हालात पर बात की और कहा कि पाकिस्तान आत्मनिर्णय के लिए कश्मीरी लोगों की मांग का पूरी तरह समर्थन करता है।

4- उन्होंने हमले में मारे गए लोगों की घटनाओं की स्वतंत्र जांच कराने और कश्मीर के लिए संयुक्त राष्ट्र के तथ्यान्वेषी मिशन की मांग की, जिससे कि इन अत्याचारों के दोषियों को दंडित किया जाए। 
    
5- नवाज ने कहा कि कश्मीर विवाद के समाधान के बिना पाकिस्तान और भारत के बीच शांति और संबंध सामान्य नहीं हो सकते। शरीफ ने घाटी में मौजूदा अशांति के संबंध में कई आरोप लगाए। भारत अशांति के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराता है। 

6- उन्होंने इस साल आठ जुलाई को मुठभेड़ में मारे गए वानी के बारे में कहा कि वह लोकप्रिय और शांतिपूर्ण आजादी आंदोलन, नये कश्मीरी इंतिफादा का प्रतीक बन कर उभरा।   

7- नवाज ने कहा कि भारत की नृशंसता का पूरा दस्तावेज पाक के पास है और पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में लगातार तथा भीषण उल्लंघनों के बारे में महासचिव के साथ सूचना और साक्ष्यों से जुड़ा एक दस्तावेज साझा करेगा।

 

भारत ने नवाज को लताड़ा, बोला- ब्लैकमेलिंग नहीं चलेगी
भारत ने बुधवार को नवाज के बयान को तथ्यविहीन और धमकी से भरा बताया। कहा कि उनके द्वारा विश्व मंच पर हिजबुल कमांडर बुरहान वानी का महिमामंडन पाकिस्तान द्वारा आत्म दोषारोपण का कृत्य है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में शरीफ के भाषण के बाद भारत के स्थायी मिशन में संवाददाता सम्मेलन में विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर ने कहा, हमने अभी-अभी धमकियों और बढ़ती अपरिपक्वता और तथ्यों की अवहेलना से भरा पूरा भाषण सुना। भारत पाकिस्तान सरकार की ब्लैकमेल करने की रणनीति के आगे नहीं झुकेगा, जो लगता है कि आतंकवाद का इस्तेमाल नीति के तौर पर करने को उत्सुक है।

अकबर ने कहा, हमने एक आतंकवादी का महिमामंडन सुना। वानी हिजबुल का घोषित कमांडर था, जिसे आतंकी समूह के तौर पर जाना जाता है। यह हैरान करने वाली बात है कि एक राष्ट्र का नेता स्व प्रचारित आतंकवादी का इस तरह के मंच पर महिमामंडन कर सकता है। यह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री द्वारा आत्म दोषारोपण है।

 
 
 

Related Articles

Back to top button