फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

कश्मीर हिंसा पर गृह मंत्रालय ने राज्य से मांगी रिपोर्ट, जारी किया हाई अलर्ट

s_635960441865693574_Mehbooba Meets Rajnathहिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान मुजफ्फर वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद घाटी में बिगड़े हालात पर गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर सरकार से रिपोर्ट मांगी है। गृह मंत्रालय ने अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा के लिए अर्द्धसैनिक बलों को सतर्क किया है।
 

अमरनाथ यात्रा रूट की निगरानी के लिए खास बंदोबस्त किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। अर्द्धसैनिक बलों को सेना और पुलिस से समन्वय बनाकर ऑपरेशन चलाने के आदेश दिए गए हैं। भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर घुसपैठ की आशंका को ध्यान में रखकर अलर्ट जारी किया गया है।

राष्ट्रीय रायफल्स ने मुठभेड़ के बाबत रक्षा मंत्रालय को रिपोर्ट भेज दी है। गृह मंत्रालय को बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने और विरोध में कई स्थानों पर हिंसक प्रदर्शन के बारे में विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। प्रारंभिक रिपोर्ट मंत्रालय को मिल गई है।

सूत्रों के मुताबिक अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के मुद्दे पर गृह मंत्रालय ज्यादा गंभीर है। पवित्र गुफा की ओर कूच कर चुके यात्रियों के जत्थे रास्ते में जिन स्थानों पर रोके गए हैं वहां सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने को कहा गया है। पहलगाम और बालटाल के शिविरों की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। आधार शिविरों के रास्ते में हिंसक प्रदर्शन के मद्देनजर खास एहतियात बरतने के निर्देश सुरक्षा एजेंसियों को दिए गए हैं।

Related Articles

Back to top button