फीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

कांग्रेस नेता का दावा, प्रियंका को अपना उत्तराधिकारी बनाना चाहती थीं इंदिरा गांधी

priyanka_650_102015101431दस्तक टाइम्स/एजेंसी- नई दिल्ली: गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले वरिष्ठ कांग्रेसी नेता माखन लाल फोतेदार ने प्रियंका गांधी को लेकर बड़ा दावा किया है. फोतेदार के मुताबिक, अपनी हत्या से कुछ दिन पहले ही इंदिरा गांधी ने राजनीतिक उत्तराधिकारी के तौर पर प्रियंका का नाम सुझाया था.

प्रियंका की कुशलता और स्वभाव के कारण वह उन्हें राजनीतिक अपनी उत्तराधिकारी मानती थीं. उन्हें प्रियंका में राजनीतिक कुशलता नजर आती थी. हालांकि सोनिया गांधी को यह बात अब तक जमी नहीं है.

इंदिरा ने किया था कश्मीर दौरा
इंदिरा गांधी के आखिरी दिनों का जिक्र करते हुए माखन लाल फोतेदार ने कहा कि अक्टूबर 1984 में उन्होंने कश्मीर का दौरा किया था. इस दौरान वह हिंदू और मुस्लिम धार्मिक स्थलों में गईं. तभी उन्होंने इस बात का जिक्र किया था.

गौरतलब है कि 30 अक्टूबर को फोतेदार की किताब ‘चिनार लीव्स’ लॉन्च हो रही है. इस किताब में ही फोतेदार ने गांधी परिवार को लेकर कई बड़े खुलासे किए हैं. फोतेदार ने कहा कि इंदिरा ने बेहद भावुक अंदाज में प्रियंका के बारे में चर्चा शुरू की थी और ‘भावी नेता’ के तौर पर प्रियंका की पहचान बनाने की बात कही थी.

राजीव और सोनिया दोनों को बताई थी ख्वाहिश
वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि इंदिरा की हत्या के बाद उन्होंने राजीव गांधी और सोनिया गांधी को भी इस बात से वाकिफ कराया था. हालांकि दोनों ने इस पर कभी ज्यादा गंभीरता से विचार नहीं किया. अपनी किताब में वह इस बात का भी खुलासा करेंगे कि किन परिस्थितियों में सोनिया गांधी को राजनीति में आना पड़ा?

बता दें कि लोकसभा चुनाव के समय कांग्रेस में जोरशोर से मांग उठी थी कि प्रियंका गांधी को सामने लाया जाए और पार्टी में ओहदा दिया जाए. हालांकि कार्यकर्ताओं की इस मांग को पार्टी आलाकमान ने अब तक स्वीकार नहीं किया है.

 

Related Articles

Back to top button