मनोरंजन

कादर खान की हालत गंभीर, पूरा बॉलीवुड मांग रहा सलामती की दुआ

मुंबई: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और लेखक कादर खान को कनाडा में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मीडिया की खबरों से यह जानकारी मिली है। खबरों के अनुसार 81 वर्षीय अभिनेता को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें नियमित वेंटिलेटर से हटाकर बीआईपीएपी वेटिंलेंटर पर रखा है।

मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर खान की सलामती और जल्द सेहतमंद होने की दुआ की है। बच्चन ने ट्वीट किया, ‘‘ कादर खान…बेहद क्षमतावान लेखक और अभिनेता…अस्पताल में भर्ती हैं….उनकी सलामती और सेहतमंद होने के लिए प्रार्थना और दुआ करता हूं…उन्हें मंच पर प्रदर्शन करते हुए देखा है।

उन्होंने मेरी फिल्मों के संवाद भी लिखे हैं। बेहतरीन इंसान और ज्यादातर लोगों को नहीं पता होगा, वह गणित भी पढ़ाते हैं।” बच्चन और खान ने कई फिल्मों में साथ किया है। इनमें ‘ दो और दो पांच’, ‘ मुकद्दर का सिकंदर’, ‘मिस्टर नटवरलाल’, ‘सुहाग’ ‘कुली’ और ‘शहंशाह’ शामिल हैं।

खान का जन्म 22 अक्टूबर, 1937 को काबुल में हुआ। उन्होंने 1973 में ‘दाग’ फिल्म से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। इसमें राजेश खन्ना मुख्य भूमिका में थे। इससे पहले वह रणधीर कपूर और जया बच्चन की फिल्म ‘जवानी-दिवानी’ के लिए संवाद लिख चुके थे।

एक पटकथा लेखक के तौर पर खान ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्में लिखी। उन्होंने देसाई के साथ मिलकर ‘ धर्म वीर’, ‘गंगा जमुना सरस्वती, ‘कुली’ ‘देश प्रेमी’, ‘सुहाग’ ‘अमर अकबर एंथनी’ और मेहरा के साथ ‘ज्वालामुखी’, ‘ शराबी’, ‘लावारिस’ और ‘मुकद्दर का सिकंदर’ जैसी फिल्में लिखी।

खान ने ‘कुली नंबर 1′, ‘ मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’, ‘कर्मा’, ‘सल्तनत’ जैसी फिल्मों के संवाद लिखे। वह अब तक करीब 300 फिल्मों में काम कर चुके हैं और 250 से ज्यादा फिल्मों के संवाद लिख चुके हैं।

Related Articles

Back to top button