उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़

कानपूर में 10 साल की परिक्रमा खत्म बगैर जाम के निकलेगे लोग

जीटी रोड की सीओडी रेलवे क्रॉसिग पर वर्षो से चली आ रही जाम की समस्या मगलवार को पूरी तरह से दूर हो गई। दस वर्षो से बनता आ रहा सीओडी रेलवे फ्लाइओवर की दो लेन चालू होने के बाद से क्रासिग पर जाम का नामो निशान नहीं है। अभी दो लेन ने ही शहर को इतनी राहत दे दी है तो पुल की चारो लेन शुरू होने के बाद की स्थिति का अदाजा लगाया जा सकता है। सीओडी रेलवे फ्लाइओवर सोमवार की शाम को शुरू हो गया, तब तक लोगो को इसका पता नही था। मगलवार को जब अखबारो के माध्यम से पुल की शुरुआत होने का सबको पता चला तो खुशी का ठिकाना नही रहा।कानपूर में 10 साल की परिक्रमा खत्म बगैर जाम के निकलेगे लोग
दफ्तर और रोजमर्रा के कामो पर निकले लोग चाहे वह रामादेवी से टाटमिल की तरफ आ रहे हो या फिर टाटमिल की तरफ से रामादेवी की ओर जा रहे हो सभी को जरा सा भी जाम नही मिला। यह तो स्थिति रही अपने वाहनो से चलने वाले लोगो की। दूसरी बात उनकी जो पब्लिक कवेस जैसे बस, टेपो, आटो आदि का इस्तेमाल करते है जो जाम के डर से समय से पहले घरो से निकलते है पुल के चालू होने से बगैर देरी होने की उलझन के आगे गतव्य की ओर बढ़ गये। वर्ष 2008 मे जब पुल का निर्माण शुरु हुआ तब लोगो को डेढ़ साल मे पुल के तैयार होने की आस थी, लेकिन सरकारी लेटलतीफी और निर्माण कपनी की लापरवाही के चक्कर मे पुल का निर्माण दस वर्षो तक लबा खिच गया। इधर पुल का निर्माण शुरु हो गया उधर रामादेवी से टाटमिल की ओर आ रहे वाहनो को पीएसी मोड़ से श्याम नगर, रामपुरम, सुजातगज होते हुए सीओडी फिर टाटमिल की ओर डायवर्ट कर दिया गया।
रामादेवी से घटाघर रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले लोगो को ट्रेन पकडऩे के लिए घर से पहले निकलना पड़ता था। जो सफर 15 मिनट से कम के समय मे तय होता था वह घटे से डेढ़ घटे तक लगने लगा। इन वर्षो मे काफी लोगो की ट्रेने भी छूट गई। पुल न बनने से लोगो के पास सरकारी व्यवस्थाओ को कोसने के अलावा कोई दूसरा चारा ही नही बचा था। कभी सीओडी क्त्रासिग खराब तो कभी वहा भीषण जाम ने लोगो का जीना दुश्र्वार सा हो गया था। इन सभी को मगलवार से राहत मिल गई। चार लेन के सीओडी रेलवे फ्लाइओवर की सोमवार को दो लेन शुरु हो गई। अब शेष दो लेन पर रेलवे अपने हिस्से का काम इसी सप्ताह शुरु करके 15 मार्च तक पूरा कर देगा। इसके बाद निर्माण कपनी एसएच इफ्राटेक 15 जून तक अपना काम पूरा कर देगी। चार लेन शुरु होने के बाद पुल पर मैस्टिक और लाइटिग का काम भी शुुरु कर दिया जाएगा। पुल का उद्घाटन करते हुए कैबिनेट मत्री सतीश महाना ने कहा शहर ने काफी वर्षो तक मुसीबत झेली है अभी दो लेन से कुछ राहत मिली है अधिकारियो को निर्देश दिये गये है कि जून तक के लिए तय किये समय पर शेष दो लेन का काम पूरा कर दे।
 

Related Articles

Back to top button