टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

काबुल में बंद होगा भारतीय दूतावास, 120 लोगों को लेकर भारतीय वायुसेना के विमान ने भरी उड़ान

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों में से 120 लोगों को उस वक्त राहत मिली जब भारतीय वायुसेना के सी-17 एयरक्राफ्ट ने काबुल हवाई अड्डे से मंगलवार सुबह उड़ान भरी. बताया जा रहा है कि ये सभी लोग अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास के अधिकारी हैं. इसके अलावा उनके सुरक्षाकर्मी भी इन 120 लोगों में शामिल हैं. इन सभी लोगों को बीती रात काबुल एयरपोर्ट के सुरक्षित परिसर में ले आया गया था.

यहां चर्चा कर दें कि तालिबान का राज आते ही अफगानिस्तान में भगदड़ की स्थिति है. दुनिया भर के लोग अपने देशों को लौटना चाहते हैं. इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि यह फैसला किया गया है कि काबुल में भारत के राजदूत और उनके भारतीय कर्मियों को मौजूदा हालात के मद्देनजर तत्काल देश वापस लाया जाएगा. बागची ने ट्वीट किया कि मौजूदा हालात के मद्देनजर, यह फैसला किया गया है कि काबुल में हमारे राजदूत और उनके भारतीय कर्मियों को तत्काल भारत लाया जाएगा.

गौर हो कि भारतीय वायुसेना का सी-17 विमान सोमवार को कुछ कर्मियों को लेकर भारत लौटा था और मंगलवार को दूसरा विमान भारत आ रहा है. भारत ने अफगान नागरिकों के लिए वीजा की नयी श्रेणी की घोषणा की : इधर गृह मंत्रालय ने अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए भारत आने की इच्छा रखने वाले अफगान नागरिकों की अर्जियों पर जल्द फैसलों के लिए वीजा की नयी श्रेणी की मंगलवार को घोषणा की. अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता पर कब्जा जमाने के दो दिन बाद यह घोषणा की गयी है. गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि गृह मंत्रालय अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए वीजा प्रावधानों की समीक्षा की है. भारत में प्रवेश के लिए वीजा अर्जियों पर जल्द फैसला लेने के लिए ‘ई-आपातकालीन एवं अन्य वीजा’ की नयी श्रेणी बनायी गयी है.

सात लोगों की मौत : हजारों अफगान नागरिक सोमवार को काबुल के मुख्य हवाईअड्डे पर उमड़ पड़े और उनमें से कुछ तालिबान से बचकर भागने के लिए इतने परेशान थे कि वे सेना के एक विमान पर चढ़ गए और जब उसने उड़ान भरी तो नीचे गिरने के कारण उनकी मौत हो गयी. अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि अराजकता की स्थिति में कम से कम सात लोगों की मौत हो गयी.

Related Articles

Back to top button