फीचर्डव्यापार

कालेधन पर आईटी अफसर बोले- हम आपके बेडरूम की बातें भी सुनते हैं

इंदौर। सर्च और छापों की प्रक्रिया अब पुरानी बातें हो रही हैं। आप बेडरूम में क्या बातें कर रहे हैं, यह भी हमसे छुपा नहीं है। यह बात प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स (मप्र-छग) अबरार अहमद ने कही। शुक्रवार शाम शहर के चार्टर्ड अकाउंटेंट और कर सलाहकारों के बीच इनकम डिक्लियरेशन स्कीम-2016 पर चर्चा के दौरान उन्होंने काला धन सहेजने वालों को चेतावनी भी दे डाली।NDIRkfUbxu¢m aeVU fUrbëlh meY ytuze bu ctuh hnu :u rfU rsàntulu fUt˜u "l fUe stlfUthe Ntu lne fUe WmfUtu Atuzt lne stgudt nbu mc fuU ciz Áb bu ¢gt a˜;t ni WmfUe Ce stlfUthe ni nb mu fUtuRo caudt lne VUtuxtu htsq vJth

स्कीम पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा स्कीम के तहत आय घोषित करने वालों को 45 प्रतिशत टैक्स देना होगा। कुछ लोग दर को लेकर असमंजस में हैं। 34 प्रतिशत टैक्स तो नियमित रूप से कर चुकाने वाले करदाता पर भी लागू हो रहा है। ऐसे में काली कमाई पर 45 प्रतिशत का टैक्स ज्यादा नहीं होता। प्रधानमंत्री ही साफ कर चुके हैं कि आय घोषित करने का यह आखिरी मौका है तो 30 सितंबर के बाद कड़े कदम उठाए जाएंगे।

1997 से अलग स्कीम

सीए मनोज गुप्ता ने योजना के बारे में कहा कि इससे पहले यूपीए सरकार के समय 1997 में ऐसी स्कीम आई थी। तब डिक्लियरेशन तो ज्यादा हुआ था लेकिन टैक्स कम आया था। इस बार की स्कीम काफी अलग है। इस बार सिर्फ देश की संपत्तियों को ही घोषित करने की छूट मिली है। पूंजी की तरलता की समस्या को समझते हुए सरकार ने अब घोषित आय पर टैक्स चुकाने के लिए किस्तों की सुविधा भी दे दी है।

इस तरह टैक्स चुकाने के लिए सालभर का समय मिल रहा है। सीए गुप्ता के अनुसार जो लोग सोच रहे हैं कि अगली स्कीम आने पर घोषित करेंगे, वे खुशफहमी न पालें। कानून कड़े हो गए हैं और काफी बदल चुके हैं। न तो अगली स्कीम की उम्मीद है न ही उनके पास मौका रहेगा।

1200 नोटिस जारी

प्रिंसिपल कमिश्नर गिरीश चांदोरकर ने कहा सीबीडीटी से हमें हाई वैल्यू ट्रांजेक्शन के डेटा सीधे मिल रहे हैं। लांग टर्म कैपिटल गेन और ऐसे मामलों में इंदौर परिक्षेत्र से 1200 लोगों को नोटिस भी जारी कर चुके हैं। चीफ कमिश्नर वीके माथुर ने कहा आय घोषणा योजना में वैल्युअर की कमी की शिकायत आ रही है। हमनें कुछ और नाम तय कर लिए हैं, जल्द ही उनकी लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी। अतिथि स्वागत इंदौर सीए चैप्टर की अध्यक्ष गर्जना राठौर ने किया।

मछली से सबक लो

प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर ने एक कहानी के जरिए टैक्स चोरों को चेतावनी भी दे डाली। उन्होंने कहा मैंने बचपन में एक कहानी सुनी थी। किसी तालाब में बूढ़ी और सीनियर मछलियां अन्य जवान मछलियों को हमेशा कहती थीं कि कभी आटे की गोली या केंचुआ दिखे तो लालच मत करना। उसे मुंह में मत दबोचना, नहीं तो एक कांटा जकड़ लेगा। तुम ऐसी दुनिया में पहुंच जाओगी जहां पानी नहीं होगा।

फिर तुम्हारे टुकड़े करेंगे। एक खौलते तेल की कढ़ाई में डाला जाएगा। बाद में 32 दांतों से तुम्हें चबाया जाएगा। छोटी मछलियों को भरोसा नहीं होता। उन्हें लगता बिना पानी के कोई दुनिया होती है क्या। एक दिन छोटी मछली ने आटे की गोली निगली। कांटा गले में फंसा और उसे सीनियर मछली की सलाह याद आ गई।

Related Articles

Back to top button