उत्तर प्रदेशफीचर्ड

कासगंज में 80 साल बाद पहुंची दलित युवक की बारात


कासगंज : करीब 80 वर्ष से सामाजिक आन-बान-शान के नाम पर चली आ रही कुप्रथा उस वक्त टूट गई जब एक दलित का बारात राजपूतों (ठाकुरों) के गांव से गुजरी। दलित परिवार की खुशी को दबंगों की नजर न लगे इसके लिए प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये थे। संजय जाटव को घोड़ी पर चढऩे और कुछ किमी तक बारात निकालने के लिए करीब सात महीने तक संघर्ष करना पड़ा। दुल्हन शीतल के भाई बीटू जाटव ने कहा कि हमें नहीं लग रहा था कि इन गांवों से बारात गुजरेगी। पिछले साल दिसंबर में इसके लिए तैयारी शुरू की थी। ठाकुर समाज ने इसका विरोध किया। जिसके बाद मैंने और संजय (दूल्हा) ने कई विभागों से संपर्क किया। हम हाईकोर्ट भी गए लेकिन समाधान नहीं निकला। आजादी के 70 साल गुजर जाने के बाद आज भी समाज में ऐसी कुरीतियां मौजूद हैं, जिनसे निपटने में हमारी व्यवस्थाएं नाकाम हैं। जीता-जागता उदाहरण है कासगंज में ठाकुर समाज के गांव से दलित की बारात पर रोक। पंचायत, कोर्ट और थाने में चली 80 वर्ष की लड़ाई के बाद कल कासगंज में राजपूत गांव से गुजरा दलित का बैंड-बाजा और बरात। यहां पर संजय जाटव को घोड़ी पर चढऩे और कुछ किलोमीटर तक बारात निकालने के लिए करीब सात महीने तक संघर्ष करना पड़ा।

इसके बाद जाटव ने पंचायत, कोर्ट, थाना और राज्य सरकार के नुमाइंदे से संपर्क किया। हर जगह निराशा हाथ लगी, लेकिन संजय जाटव ने इन सभी सामाजिक बेडिय़ों को तोडऩे के लिए ठान ली थी। जिद के आगे प्रशासन को झुकना पड़ा और शनिवार को पुलिस की मौजूदगी में खुशी-खुशी शादी हुई। कासगंज में निजामपुर की चर्चित शादी कल को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई। अनुसूचित जाति के दूल्हे की बरात पहुंची तो संगीनों के साए में शहनाई बजी। चप्पे-चप्पे पर खाकी तैनात रही। आला अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गांव में ही डेरा डाले रहे। कासगंज जिले के गांव निजामपुर में सत्यपाल की बेटी शीतल की शादी जिला हाथरस थाना सिकंदराराऊ के ग्राम बसई बावस निवासी अनुसूचित जाति के दूल्हा संजय के साथ अप्रैल में होनी तय हुई थी। ठाकुर बहुल गांव में दूल्हे के घोड़ी चढ़ गांव में बरात घुमाने की जिद को लेकर माहौल तनावपूर्ण हो गया था। मामला प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक पहुंचा। दूल्हे के पक्ष में कानपुर में धर्मगुरुओं ने हस्तक्षेप करते हुए एलान किया था कि हाथी, ऊंट और घोड़ों के आकर्षण के साथ गांव भर में बारात घूमेगी।

मामला गर्माते देख शासन के निर्देश पर डीएम आरपी सिंह ने सुलह करा दी। ठाकुर पक्ष राजी तो हो गया था, लेकिन साथ ही घोषणा भी की थी कि शादी वाले दिन गांव में मौजूद नहीं रहेंगे। समझौते की शर्तों पर शादी होना तय हुआ। इसी बीच प्रमाण पत्रों में लड़की को नाबालिग पाया गया तो शादी उसके बालिग होने तक शादी 15 जुलाई तक के लिए टाल गई थी। यहां पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक कल शाम को संजय की बरात गांव में पहुंची, लेकिन वहां सुबह से ही एडीएम राकेश यादव, एएसपी डा. पवित्र मोहन त्रिपाठी, सभी सर्किल के सीओ, अधिकांश थानों के थानाध्यक्ष, एक सेक्शन पीएसी और बड़ी संख्या में आरक्षियों के साथ डेरा डाले हुए थे। सांय छह बजे बरात पहुंचते ही डीएम आरपी सिंह और एसपी शिव हरि मीणा भी पहुंच गए। दूल्हा को सीधे बग्गी पर चढ़ाया गया और बरात निर्धारित मार्ग से दुल्हन के घर तक पहुंचाई गई। कहीं भी किसी भी प्रकार की कोई विवाद की स्थिति पैदा नहीं हुई। इस दौरान ठाकुर बहुल क्षेत्र में सन्नाटा पसरा रहा, तो दूसरी ओर मंगल गीत गूंजते रहे। खाकी के साए में रस्में कराई गईं।

जिलाधिकारी आरपी सिंह ने बताया शादी को लेकर काफी संवेदनशीलता बरती गई। शादी निर्विघ्न संपन्न हो गई। इसके बाद आज सुबह संजय अपनी दुल्हन को लेकर अपने घर विदा हो गया। वहीँ संजय जाटव ने कहा कि गांव के दबंगों ने कहा था कि घोड़ी पर बारात लेकर दलित नहीं जाएगा। मैं बरात लेकर आया। करीब दस-बारह साल पहले मेरे ताऊ के लड़के की शादी इसी गांव में हुई थी। दबंगों ने घोड़ी पर बरात नहीं जाने दी थी। मेरी शादी यहां तय हुई तो मैंने घोड़ी पर जाने की बात रखी, जिसका फिर गांव के दबंगों ने विरोध कर धमकी दी। प्रशासन ने मदद की। किसी तरह का कोई विवाद न हो, इसके लिए पुलिस ने कई तरह की शर्तें रखी थीं। जिसमें बारात में असलहे और शराब न होने की बात थी। इसके साथ ही एक रूट तैयार किया था जिससे होकर ही बारात को गांव में से निकलना था। बरात की सुरक्षा की सुरक्षा में एक एसपी रैंक के अधिकारी, एडीएम और एसडीएम चल रहे थे। इतना ही नहीं बारात के साथ दस इंस्पेक्टर, 22 सब इंस्पेक्टर, 35 हेड कांस्टेबल, 100 कांस्टेबल और पीएसी की एक प्लाटून भी चल रही थी। इस दौरान कार और जीप का भारी-भरकम काफिला भी चल रहा था। पहली नजर में देखने पर कोई वीआईपी या वीवीआईपी शादी लग रही थी।

Related Articles

Back to top button