अजब-गजब

कुँवारी लड़कियां कभी नहीं कर सकती ये काम, आपने कभी सोचा भी नही होगा ऐसा

हर कोई चाहता हैं कि उसका दिमाग सबसे तेज़ हो और वो एक बुद्धिमान व्यक्ति कहलाए. लेकिन हर किसी का दिमाग पैदा होते से तेज़ नहीं होता हैं, बल्कि उसे तेज़ बनाना पड़ता हैं. अपनी बुद्धि का विकास करने के लिए आपको लगातार चीजों को पढ़ना और सीखना पढ़ता हैं. अपने आसपास और देश विदेश की जानकारी रखनी पड़ती हैं. अपना जनरल नॉलेज सुधारना पड़ता हैं. तब कहीं जाकर आपका दिमाग तेज़ होता हैं. एक तेज़ दिमाग होने का फायदा आपको कई प्रतियोगिताएं में भी देखने को मिल जाता हैं. इन प्रतियोगिताएं में लाग लाग तरह के सवाल या पहेलियाँ पूंछ आपके दिमाग का टेस्ट लिया जाता हैं. इसके जरिए देखा जाता हैं कि सामने वाला व्यक्ति कितना बुद्धिमान हैं और वो अपने किसी विशेष काम को कितना बेहतरीन तरीके से कर सकता हैं.

यदि आप भी अपनी बुद्धि का टेस्ट करना चाहते हैं और अपना कामों सेन्स बढ़ाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा नीचे पूछे जा रहे सवालो का जवाब देने की कोशिश करे. यदि आप इन सवालो के जवाब पढने से पहले ही दे देते हैं तो मतलब आपके दिमाग का कोई तोड़ नहीं हैं. लेकिन यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो इसका मतलब हैं अभी आपको बहुत कुछ सिखने की आवश्यकता हैं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के ये सवाल जवाब का सिलसिला शुरू करते हैं.

सवाल: ऐसी कौन सी चीज हैं जिसे लड़कियां साल में सिर्फ एक ही बार खरीदती हैं? जवाब: राखी. जैसा कि आप लोग जानते हैं लड़कियों को शॉपिंग करने का बड़ा शौक होता हैं और वो सभी सामान साल में कई बार खरीद लेते हैं लेकिन राखी एक ऐसी चीज हैं जो वो ढेर सारा पैसा होने के बाद भी साल में सिर्फ एक ही बार खरीदती हैं.

सवाल: ऐसी कौन सी चीज हैं जो महीने में एक ही बार आती हैं लेकिन फिर 24 घंटे बाद ही चली जाती हैं?

जवाब: तारीख. यह एक कॉमन सेन्स वाला सवाल था. गौरतलब हैं कि हर महीने में 1 से लेकर 31 तक दिन होते हैं और ये सभी तारीख हर महीने एक ही बार आ सकती हैं और वो भी सिर्फ 24 घंटे के लिए.

सवाल: वह कौन सी चीज हैं जो बच्चे को जवान और जवान को बुढा बना देती हैं?

जवाब: उम्र. इस दुनियां में कोई भी व्यक्ति उम्र को मात नहीं दे सकता हैं. ये एक बच्चे को जवानी की ओर एवं एक जवान को बुढापे की ओर धकेलती हैं.

सवाल: ऐसी कौन सी चीज हैं जिसे महिलाएं रोज जबकि पुरुष सिर्फ एक बार करता हैं?

जवाब: मांग में सिंदूर भरना. जैसा कि आप जानते हैं एक भारतीय महिला रोजाना मांग में सिंदूर लगाती हैं जबकि पुरुष सिर्फ शादी वाले दिन बीवी की मांग में सिंदूर भरता हैं.

कुँवारी लड़कियां कौन सा काम नहीं कर सकती?

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि वो कौन सा एक काम हैं जो कुँवारी लड़कियां नहीं कर सकती हैं और यदि वो ऐसा करती हैं तो उसे अच्छा नहीं माना जाता हैं? जवाब हैं ‘यज्ञ में आहुति देना’. हिंदू मान्यताओं के अनुसार कोई भी कुँवारी लड़की यग्य में आहुति नहीं दे सकती हैं.

 

Related Articles

Back to top button