व्यापार

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 जनवरी से दोबारा बढ़ा सकती है सैलरी

नई दिल्ली : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी सरकार एक जनवरी से आपकी सैलरी में बढोत्तरी कर सकती है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने अतिरिक्त एक प्रतिशत महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) को केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को जारी करने की मंजूरी दे दी थी।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 जनवरी से दोबारा बढ़ा सकती है सैलरीसरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक कुछ महीने पहले केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 7 हजार रुपए से बढ़ाकर 18,000 रुपए कर दिया था। हालांकि कर्मचारियों ने इस इजाफे से नजारजी व्यक्त की थी, उनका कहना है कि हमारी मांग न्यूनतम वेतन 26 हजार रुपए करने की थी,हमारी मांग के मुताबिक ये राशि बेहद कम है।

NAC केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक बढ़ाने की मांग को लेकर इसी महीने एक मीटिंग कर सकती है। यूनियन केबिनट के सामने इसे पेश करने से पहले डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडेचर से अप्रूवल लेगा।

वहीं खबर आ रही है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने जा रही है। फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3 गुना किया जाना लगभग तय हो गया है। मौजूदा समय में फिटमेंट फैक्टर 2.57 है। अब फिटमेंट फैक्टर 3 गुना होने के बाद न्यूनतम वेतन 21,000 रुपए हो जाएगा, जो अभी तक 18,000 रुपए करने का फैसला किया गया था। अगर एनएसी की मीटिंग में सबकुछ ठीक रहता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी 2018 से बढ़ा हुआ वेतन मिलने लगेगा। 

 

Related Articles

Back to top button