अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोना: अमेरिका में मृतकों की संख्या बढ़ी, ट्रंप ने कहा- आने वाले हफ्ते बेहद कठिन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर लोगों को आगाह करते हुए कहा कि आने वाले दो सप्ताह अमेरिका के लिए बेहद मुश्किल होंगे। ट्रंप का यह बयान कोरोना वायरस के लिए बने कार्यबल के एक सदस्य डेबोरा ब्रिक्स के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका में 30 अप्रैल तक सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंटिंग) बनाए रखने सहित कई उपाय किए जाने के बावजूद मृतकों की संख्या एक से दो लाख तक पहुंच सकती है।

ब्रिक्स ने कहा था कि अगर कोई कदम नहीं उठाया गया तो डेढ़ से दो करोड़ लोगों तक की जान जा सकती है। ट्रंप ने मंगलवार को कोरोना वायरस को लेकर किए एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘मैं चाहता हूं कि अमेरिकी आने वाले मुश्किल दिनों के लिए तैयार रहें।’ उन्होंने कहा कि हमें बेहद मुश्किल दो हफ्तों का सामना करना होगा और फिर उम्मीद करते हैं कि जैसा विशेषज्ञ कह रहे हैं हमें अंतत: उम्मीद की कोई रोशनी दिखेगी। लेकिन ये दो हफ्ते बहुत …बहुत दर्दनाक होने वाले हैं।

राष्ट्रपति ने अपने देशवासियों से सकारात्मक रहने और कोरोना वायरस की अदृश्य सेना के खिलाफ इस युद्ध में सहयोग करने को कहा है। ट्रंप ने कहा, ‘मैं लोगों को उम्मीद देना चाहता हूं कि मैं देश का चीयरलीडर हूं।’

अमेरिका में मृतकों की संख्या चार हजार के पार पहुंची: जॉन्स
वहीं अमेरिका में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या बुधवार को चार हजार के पार पहुंच गई। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 4,076 तक पहुंच गई है जो कि शनिवार को दर्ज की गई संख्या से दोगुना है। शनिवार को मृतकों की संख्या 2,010 थी। जॉन्स हॉपकिन्स के आंकड़ों के अनुसार 40 प्रतिशत से अधिक मौतें न्यूयार्क राज्य में हुई है।

अमेरिका में मृतकों की संख्या मंगलवार को चीन में मरने वाले लोगों की संख्या से अधिक हो गई थी। चीन में ही कोरोना वायरस का मामला सबसे पहले सामने आया था। अमेरिका में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 1,89,510 हो गई है। हालांकि इटली और स्पेन में मृतकों की संख्या अधिक दर्ज की गई है।

Related Articles

Back to top button