अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोना: चीन में ठीक हो चुके 10 % लोगों में दोबारा दिखे वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस को लेकर चीन की चिंता एक बार फिर से बढ़ने लगी है। चीन की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी सीसीटीवी के मुताबिक यहां ठीक हो चुके 10 प्रतिशत लोगों में फिर से कोरोना के लक्षण दिखे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक ठीक हो चुके 74051 लोगों में से 10 प्रतिशत लोगों में एक बार फिर से कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। चीनी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि आयातित मामलों की बढ़ती संख्या के साथ-साथ वे लोग जिनमें कोई लक्षण नहीं दिखे थे, उनकी वजह से चीन में एक बार फिर से कोरोना का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

कोरोना वायरस का मुख्य केंद्र रहे चीन के हुबेई प्रांत से दो महीने का लॉकडाउन हटाने के बाद अब लाखों लोग अपने घर लौटने वाले हैं। ऐसे में वुहान के एक अस्पताल के डॉक्टर के मुताबिक ठीक हो चुके 147 मरीजों में से पांच के अंदर फिर से कोरोना के लक्षण दिखे हैं। वहीं यहां के कुछ अधिकारियों ने सरकार द्वारा जांच में की गई खामियों पर सवाल उठाये हैं, उन्होंने कहा है कि हो सकता है इन मरीजों के टेस्ट को पहले नेगेटिव बताया गया हो और इन्हें छोड़ दिया गया हो।

बता दें कि चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ आयोग के मुताबिक यहां कुल 81285 मामले पाए गए थे जिसमें 3287 मौतें हुई थी और 74051 लोगों के ठीक होने की बात कही गई थी। वहीं दुनियाभर में फैल चुकी इस महामारी की वजह से अब तक 23000 से अधिक लोगों की मौत हुई है, जिसमें अकेले सिर्फ इटली में ही 8200 से अधिक जानें गई हैं।

Related Articles

Back to top button