मनोरंजन

कोरोना वायरस में तनाव दूर करेगी बांसुरी : पारसनाथ

मुम्बई : पुरस्कार-विजेता बांसुरी वादक पारस नाथ मानते हैं कि संगीत न केवल कोरोनोवायरस को सहने में मदद कर सकता है, बल्कि महामारी के कारण उत्पन्न चिंता और अवसाद से भी भर सकता है। वाराणसी के संगीतकारों के एक प्रसिद्ध परिवार में जन्में पारस ने संगीत विरासत में लिया है। उन्होंने अपने गुरुओं-अपने दादा स्वर्गीय पंडित शिवनाथ, पिता अमर नाथ और भाई पंकज नाथ की मदद से अपने विरासत में मिली संगीत प्रतिभा में महारत हासिल की।
कई वर्षों से भारतीय शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में रम गए पारसनाथ का मानना है कि बांसुरी की ध्वनि लोगों के हित को लुभाती है और भगवान कृष्ण की बांसुरी को महसूस करने का एक शानदार तरीका है। हम आज डिजिटल युग में रह रहे हैं, लेकिन बांसुरी द्वारा निर्मित सुंदर ध्वनि को किसी भी उपकरण द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है।”
बहुत कम उम्र में पारसनाथ की बांसुरी पर एक अच्छी कमान थी। वह ठुमरी, चैती, कजरी, ढुन जैसे हल्के शास्त्रीय विधाओं में सहज है और उन्हें समान रूप से और समान प्रभाव के साथ बजा सकते हैं। पारस के लिए बांसुरी बजाना ध्यान का एक रूप है जो उनकी आध्यात्मिक जागरूकता को बढ़ाता है। वह कहते है, “बांसुरी बजाने से मुझे अपने शरीर के माध्यम से ऊर्जा के प्रवाह में सुधार करने में मदद मिलती है और यह मुझे अपनी आत्मा के आध्यात्मिक जागरण की ओर ले जाता है। वाद्य यंत्र बजाते समय किए जाने वाले नियमित सांसों की गति समान होती है। प्राणायाम से सांस लेने की क्रिया में तेजी आती है। कुल मिलाकर यह मेरे शरीर पर एक सकारात्मक प्रभाव प्रदान करता है।” वह कहते हैं, “संगीत चिंता और अवसाद को शांत कर सकता है और एक सुखद मोड़ प्रदान कर सकता है और इससे हमें बाकी लोगों को भी कोरोना वायरस महामारी से निपटने में मदद मिल सकती है। बाँसुरी का कोमल संगीत भावनात्मक रुकावटों को दूर करने में मदद करता है और तनाव को कम करता है।

Related Articles

Back to top button