अजब-गजब

कोर्ट में अर्जी देकर एक शख्स ने कहा -‘मेरी उम्र 20 साल घटा दें’, अदालत ने दिया यह जवाब…

नीदरलैंड में टीवी पर्सनैलिटी, मोटिवेश्नल गुरु और पूर्व राजनेता एमाइल रेटलबैंड (69) खुद को अभी भी 49 साल का समझते हैं। यही वजह है कि वह उम्र 20 साल कम कराना चाहते थे। उन्होंने कोर्ट में इसके लिए अर्जी भी दी। कहा था, “मेरी उम्र 20 साल घटा दीजिए। हम ऐसे दौर में जी रहे हैं, जहां लोग नाम और लिंग बदल सकते हैं। ऐसे में मैं अपनी उम्र क्यों नहीं तय कर सकता हूं?” पर कोर्ट ने उनकी दरख्वास्त नामंजूर कर दी। जवाब आया- कानून में ढेर सारे अधिकार लोगों की आयु के आधार पर भी होते हैं और उनमें अगर फेरबदल किया गया, तो काफी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

कोर्ट में अर्जी देकर एक शख्स ने कहा -‘मेरी उम्र 20 साल घटा दें’, अदालत ने दिया यह जवाब...‘कागजात में फेरबदल नुकसानदेह’: कोर्ट ने साफ किया कि उम्र कम करने या बदलने के लिए कोई कानूनी आधार नहीं है। जजों ने कहा कि रेटलबैंड खुद को अपनी असल आयु से 20 साल छोटा महसूस करने और उसी के हिसाब से काम करने के लिए स्वतंत्र हैं। पर कानूनी दस्तावेजों में इन बदलावों से कानून और समाज पर दुष्प्रभाव पड़ेगा।

क्यों घटवाना चाहते हैं उम्र?: रेटलबैंड डेटिंग में अपने मौकों को और प्रबल बनाने के लिए उम्र घटवाना चाहते हैं। कोर्ट में इस मसले पर सुनवाई से पहले उन्होंने कुछ प्रेस कॉन्फ्रेंस की थीं, जिनमें उनका दावा था- नौकरियों और डेटिंग ऐप टिंडर पर मेरे साथ भेदभाव होता है।

उम्रदराज होने से डेटिंग ऐप पर नहीं बनती बातः बकौल पॉजिटिविटी ट्रेनर, “अगर मैं 49 साल का हो जाऊं, तो मैं नया घर खरीद सकता हूं। दूसरी गाड़ी चला सकता हूं। अधिक काम कर सकता हूं। वहीं, जब मैं टिंडर पर जाता हूं और लड़कियों को अपनी उम्र 69 साल बताता हूं तो उस तरफ से जवाब ही नहीं आता। पर जब मैं 49 साल का होऊंगा तब मेरी स्थिति अच्छी रहेगी।”

Related Articles

Back to top button