अजब-गजब

क्या आपने देखी है ये ज़मीन के अंदर बनी खूबसूरत झीलें

देश विदेश में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें है, बहुत से लोगों को झीलों की खुबसूरती बहुत पसंद होती है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी खुबसूरत झीलों के बारे में जानकारी देने जा रहे है जो जमीन के ऊपर नहीं बल्कि ज़मीन के नीचे बनी हुई हैं. आप इसे कुदरत का करिश्मा भी कह सकते हैं. इन झीलों को देखकर आप भी अचम्भे में पड जायेगे.क्या आपने देखी है ये ज़मीन के अंदर बनी खूबसूरत झीलें

1- चीन में मौजूद ये झील 1300 साल पुरानी है. ये झील गुइलिन इलाके में मौजूद है और इसे ब्लू लेक के नाम से जाना जाता है इस झील को तांग वंश के समय बनवाया गया था.

2- ब्रिटेन के सामर सेट में एक गुफा मौजूद है इस गुफा को दुनिया की सबसे बड़ी गुफा माना जाता है. इस गुफा के अंदर एक झील मौजूद है, इस रंग-बिरंगी गुफा और झील को देखने के लिए टूरिस्ट  दूर-दूर से आते है.

3- कैलीफोर्निया में पहाड़ो के नीचे मौजूद इस झील की खोज 1943 में आए एक भूकंप के आने के कारण हुई थी. इस झील को देखने के लिए आपको बोट में बैठ कर जाना पड़ता है.

4- मैक्सिको में मौजूद झील कार्ल्सबैड सवेर्न्स नैशनल पार्क के नीचे सबसे बड़ी गुफा के अंदर बनी हुई है. ये झील इतनी खूबसूरत है की आप भी इसे देखकर हैरान हो जायेगे.

Related Articles

Back to top button