जीवनशैली

क्या प्रेग्नेंसी की वजह से झड़ रहें है आपके बाल, तो अपनाएं ये टिप्स

बालों की देखभाल तो वैसे हमेशा ही करनी चाहिए लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान झड़ते बालों की देखभाल खासतौर पर होनी चाहिए. अगर इसपर ध्यान ना दिया जाए तो बच्चा होने के बाद भी बाल खराब होते रहते हैं. प्रेग्नेंसी में हार्मोन्स में लगातार बदलाव आते हैं जिसका असर बालों पर पड़ता है. कुछ महिलाओं में प्रेग्नेंसी में बालों में काफी चमक आ जाती है और ये घने हो जाते है, लेकिन कई महिलाओं की शिकायत होती है कि उनके बाल टूटते और झड़ते हैं. तो आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में बालों का खयाल रखने के लिए डाइट में क्या क्या शामिल करना चाहिए.
क्या प्रेग्नेंसी की वजह से झड़ रहें है आपके बाल, तो अपनाएं ये टिप्सअंडा 
विटामिन और प्रोटीन से भरपूर अंडा बालों के विकास के लिए काफी अच्छा होता है. अंडा खाने के अलावा इसे ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स कर पतला पेस्ट बनाकर बालों में लगाया जा सकता है.
पालक 
आयरन और फोलेट का बेहतरीन स्त्रोत है पालक. यह बालों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद है. यह बालों को ऑक्सीजन पहुंचाती है. आप कई तरह से इसे भोजन में शामिल कर सकते हैं.

शिमला मिर्च 
लाल, पीली और हरे रंग की शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है जो बालों की मजबूती के लिए जरूरी होती है. विटामिन सी इस बात को देखता है कि लाल रक्त कोशिकाओं में आयरन की मात्रा पर्याप्त है या नहीं. विटामिन सी की कमी की वजह बालों में रूखापन बढ़ जाता है और ये जल्दी टूटने लगते हैं.

बीन्स और मटर
शाकाहार में बीन्स और मटर आयरन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ये सभी पदार्थ बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी है.

शकरकंद 
विटामिन और बीटा कैरोटिन से भरपूर शकरकंद बालों के विकास के लिए सबसे बढ़िया है.

Related Articles

Back to top button