अन्तर्राष्ट्रीय

क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में 51 लोगों को मारने वाले आरोपी ने खुद को दोषी मानने से किया इनकार

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में गोलीबारी करके 51 लोगों की हत्या करने के आरोपी ने अपने आप को दोषी मानने से इनकार कर दिया है। आरोपी ब्रेंटन टैरेंट क्राइस्टचर्च उच्च न्यायालय में ऑकलैंड की अत्यधिक सुरक्षा वाली जेल से ऑडियो-विजुअल लिंक के माध्यम से पेश हुआ। टैरेंट के वकील ने कहा कि उनका मुवक्किल ‘आरोपों के लिए दोषी नहीं है’। टैरेंट पर हत्या के 51 आरोप, हत्या की कोशिश के 40 और आतंकवादी गतिविधि को लेकर आरोप लगाए गए हैं।

अदालत को बताया गया कि टैरेंट के मानसिक स्वास्थ्य की जांच के बाद उसे न्यूजीलैंड में हुए नरसंहार के मामले की सुनवाई का सामना करने के लिए स्वस्थ पाया गया है। सुनवाई के दौरान टैरेंट को कई बार कुटिल मुस्कान के साथ देखा गया। न्यायाधीश कैमरन मैंडर ने मामले की आगे की सुनवाई के लिए अगले साल चार मई की तिथि तय की है।

पहली सुनवाई में भी हंस रहा था आरोपी

28 साल के टैरेंट ने 15 मार्च (शुक्रवार) को क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों अल-नूर और लिनवुड में दोपहर की नमाज के दौरान हमलावर ने अंधाधुंध गोलीबारी की थी। इस हमले में 51 लोगों की जान गई थी। इसमें बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी बाल-बाल बच गए थे।

हमले के अगले दिन पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश किया था, तब वह पूरे समय मुस्कुराता रहा। मीडिया के सामने भी वह हंस रहा था। कोर्ट में उसने खुद को फासिस्ट बताया था और जमानत के लिए आग्रह भी नहीं किया था।

Related Articles

Back to top button