टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

गूगल पर पोर्न सर्च करने वाले टॉप-10 शहरों में भारत के 6 शहर

porn-55be8f26e7268_exlstपोर्न साइट्स पर पाबंदी लगाई जाए या नहीं लगाई जाए इसको लेकर हाल ही में अच्छी-खासी बहस देखने को मिली थी। इन सबके बीच पोर्न साइट्स सर्च को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपे इस खुलासे के मुताबिक पोर्न सर्च के मामले में भारतीय शहर दूसरे देशों के मुकाबले अव्वल आए हैं। गूगल के हालिया पेश किए गए डाटा पर गौर करें पोर्न सर्च करने वाले टॉप-10 शहरों में 6 शहर भारत के हैं।

इन शहरों में पुणे, मुंबई, हावड़ा, उन्नाव, बैंगलुरु और दिल्ली का नाम शामिल है। ये डाटा कामोत्तेजक वस्तुओं और विकृति दोनों को दर्शाता है। समाजशास्त्रियों ने ऑनलाइन गतिविधि को ऑफलाइन व्यवहार से नहीं जोड़ा जा सकता, गूगल सर्च में तीन अक्षर वाले शब्द से उसकी उत्सुकता को दिखाता है।

साल 2008 से पुणे में सबसे ज्यादा ‘एनिमल पोर्न’ खोजे गए, इससे पीछे नई दिल्ली, मुंबई और बैंगलुरु हैं। ‘रेप पोर्न’ की-वर्ड की सबसे ज्यादा खोज कोलकाता, हावड़ा, नई दिल्ली, अहमदाबाद और पुणे में किया गया। उत्तर प्रदेश का उन्नाव शहर ‘चाइल्ड सेक्स’ सर्च करने सबसे अव्वल है।

अश्लील खोजों में प्रमुख रूप से भारतीय शहरों के आंकड़े सामने आने से लगता है कि कई दूसरे देश इन आंकड़ों को लेकर गुमराह कर रहे हैं। क्रिप्टोग्राफी विशेषज्ञ अजीत हट्टी, जो सेक्युरिटी रिसर्चर और सबसे बड़े खुले सुरक्षा समुदाय ‘नल’ के सह-संस्थापक भी हैं, उनके मुताबिक अगर ये डाटा सही है तो ये पूरा नहीं है।

उन्होंने आगे बताया कि इसमें कई देश जैसे चीन, रूस और उत्तर कोरिया का नाम शुमार नहीं हैं, क्योंकि ये गूगल का इस्तेमाल नहीं करते या करते भी हैं तो बेहद कम करते हैं। इनके अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में भी कई और दूसरे सर्च इंजन का इस्तेमाल किया जाता है।”

इसके साथ-साथ हट्टी ने भारतीय समाज में पोर्न के ज्यादा सर्च को लेकर कहा कि ऐसा इंटरनेट से जुड़ी जानकारी के अभाव की वजह से होता है। हम अच्छी अंग्रेजी नहीं जानते हैं। जबकि दूसरे देशों में लोग सीधे पोर्न साइट्स पर जाकर इसे देखते हैं जबकि भारत में ‘पोर्न’ शब्द गूगल के जरिए सर्च किया जाता है। इसके बाद जो साइट्स खुलती हैं उसे लोग देखने के लिए जाते हैं। इसके चलते ये गूगल ट्रेंड्स की लिस्ट में जुड़ जाते हैं।

Related Articles

Back to top button