राज्य

गैस कंज्यूमर से हर माह 16.89 लाख की वसूली

gas-cylender-jhansi-news_1457723817नसीम अहमद देहरादून के गांधीग्राम में रहते हैं गैस खत्म होने पर गोदाम से गैस सिलेंडर 580 रुपये में लेकर आते हैं। जबकि गोदाम से सिलेंडर लेने पर इन्हें 561 रुपये में सिलेंडर मिलना चाहिए था। पूछने पर बताया कि उन्हें छूट के बारे में कोई जानकारी नहीं है। 
वीरेंद्र रावत निरंजनपुर सब्जी मंडी के पास रहते हैं। गैस खत्म होने पर सिलेंडर लेने के लिए इन्हें एजेंसी तक आना पड़ता है। उन्होंने बताया कि 19 रुपये छूट मांगने पर गैस एजेंसी में कार्यरत कर्मचारी बहस करने लगे और कहने लगे बाद में सिलेंडर मिलेगा।

ये दो केस शहर में गैंस एजेंसियों की मनमानी की पोल खोलने के लिए काफी हैं। यूं तो 19 रुपये कोई बड़ी रकम नहीं है पर जब यही राशि बड़ी संख्या में लोगों से वसूली जाती है तो यह रकम लाखों में पहुंच जाती है। बात की जाए तो देहरादून जिले में करीब 5.08 लाख गैस उपभोक्ता हैं। जिसमें से तकरीबन 65 प्रतिशत उपभोक्ताओं के पास डीबीसी कनेक्शन हैं।

बचे 35 प्रतिशत उपभोक्ता गोदाम से गैस लेते हैं, इनमें से भी करीब 50 फीसदी ऐसे हैं जिन्हें हर माह गैस सिलेंडर की जरूरत पड़ती है। गोदाम से सिलेंडर लेने वाले उपभोक्ताओं को 19 रुपये छूट देने का प्रावधान है। पर गैस एजेंसियां उपभोक्ताओं को यह छूट नहीं देती है।

कैश एंड कैरी यदि उपभोक्ता गोदाम से सिलेंडर लेने जाता है तो उसे 19 रुपये की छूट देने का का प्रावधान है। हालांकि पहले उपभोक्ताओं को 18 रुपये देने का प्रावधान था, मगर तेल कंपनियां भारत पेट्रोलियम, हिन्दुस्तान ऑयल और इंडियन ऑयल जैसे तेल कंपनियों ने गोदाम से सिलेंडर लेने पर एक रुपया और बढ़ा दिए हैं।

होम डिलीवरी की सुविधा लेने वाले उपभोक्ताओं को इसका लाभ नहीं मिलता है। हालांकि ग्राहकों को भी इसके बारे में बहुत कम जानकारी है, जिसके चलते वे भी रिबेट का पैसा नहीं मांगते हैं। अब ग्राहकों को अपने अधिकार के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। वरना ऐसे ही गैस एजेंसियां उपभोक्ताओं को लूटती रहेंगी।

Related Articles

Back to top button