व्यापार

चीनी कंपनी हुआवेई पर US ने लगाया चोरी का आरोप

अमेरिका ने चीन की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी हुआवेई पर बड़ा आरोप लगाया है. अमेरिका का आरोप है कि हुआवेई ने अमेरिकी कंपनी टी मोबाइल की तकनीक चोरी की है. इसके अलावा बैंकिंग गड़बड़ी, न्याय में रुकावट डालने जैसे भी आरोप अमेरिका की ओर से लगाए गए हैं. इस मामले में अमेरिका ने कंपनी, शीर्ष अधिकारी पर कुल 23 मामले दर्ज किए हैं.

चीनी कंपनी हुआवेई पर US ने लगाया चोरी का आरोप गौरतलब है कि बीते काफी लंबे समय से अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर छिड़ी हुई है, ऐसे में ये विवाद एक बार फिर दोनों देशों के बीच तल्खी को बढ़ा सकता है. अमेरिका की ओर से हुआवेई पर कुल 13 आरोप लगाए गए हैं.

अमेरिका का आरोप है कि चीन की कंपनी ईरान प्रतिबंधों का लगातार उल्लंघन कर रही है. हालांकि, हुआवेई की ओर से इन आरोपों पर कोई आधिकारिक जवाब नहीं दिया गया है. हालांकि, अमेरिका की ओर से इन आरोपों के बाद कंपनी पर दबाव जरूर है. कंपनी पर जो केस दर्ज किया गया है उसमें कहा गया है कि हुआवेई ने टी-मोबाइल को कुछ डेवलेप सॉफ्टवेयर, ट्रबलशूट की नकल की है.

आपको बता दें कि कंपनी की चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर मेंग वानझू पर भी इस मामले में तलवार लटकी हुई है. मेंग कंपनी के संस्थापक रेन झेंगफेई की बेटी हैं. मेंग को पिछले महीने ही ईरान पर लगी पाबंदियों का पालन ना करने के आरोप में कनाडा में गिरफ्तार किया गया था, हालांकि उन्हें जमानत मिल गई थी. मंगलवार को ही उनकी पेशी सुप्रीम कोर्ट में होनी है.

बताया जा रहा है कि उनपर 24 घंटे निगरानी रखी जा रही है. हुआवेई से जुड़े विवाद का ही विषय है कि चीन, अमेरिका और कनाडा के रिश्ते इस समय उफान पर हैं. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मेंग को अमेरिका के कहने पर ही कनाडा में गिरफ्तार किया गया था.

Related Articles

Back to top button