ज्ञान भंडार

चीन की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली स्टार्टअप कंपनी में हुआ 22 अरब का निवेश

चीन की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी शाओपेंग मोटर्स के साथ फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी कंपनी और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड ने सांझेदारी का फैसला किया है. इस सांझेदारी के तहत फॉक्सकॉन और अलीबाबा, शाओपेंग मोटर्स में 347.74 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी करीब 22 अरब रुपये का निवेश करेगी. ताइवान की बड़ी टेक कंपनी फॉक्सकॉन ने इलेक्ट्रिक कारों के बढ़ती डिमांड को देखते हुए ये फैसला किया है. इलेक्ट्रिक कार स्टार्टअप कंपनी शाओपेंग बैटरी पावर्ड तकनीक की दिशा में तेजी से काम कर रही है.चीन की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली स्टार्टअप कंपनी में हुआ 22 अरब का निवेश

इस कम्पनी की पहली इलेक्ट्रिक कार G3 को इसी महीने लांच किया गया है. वहीं अलीबाबा ने पहले भी स्मार्ट कार तकनीक से जुड़ी अन्य चीनी कंपनियों के साथ समझौता किया हुआ है. कंपनी ने फोर्ड और BMW सरीखी कंपनियों में भी निवेश किया है. इसके आलावा बाइटॉन ने लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो के दौरान एक इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट को पेश किया.

इस इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट में व्हील्स पर कंप्यूटिंग डिवाइस और डिजिटल लाउंज फीचर वाली पैनोरामिक डिसप्ले दी गई. आपको बता दें कि मौजूदा समय में बाइटॉन के साथ BMW, एप्पल और गूगल जैसी कंपनियों के पूर्व अधिकारी जुड़े हुए है. ये कंपनी अपनी पहली कार अगले साल तक चीन में लांच कर सकती है.

Related Articles

Back to top button