अन्तर्राष्ट्रीय

चीन ने बनाया द्वीप बनाने वाला विशाल पोत

खुदाई करने वाला यह है एशिया का पहला पोत

बीजिंग (एजेंसी)। समुद्र में द्वीपों का निर्माण करने वाले एक विशाल पोत चीन ने बनाया है। समुद्र में खुदाई करने वाला यह एशिया का सबसे बड़ा ओर पहला पोत है। यह पोत उस तरह के कृत्रिम द्वीपों के निर्माण की क्षमता रखता है जिनका चीन ने दक्षिणी चीन सागर में निर्माण किया है। एक खबर के अनुसार शुक्रवार को देश के पूर्वी प्रांत जियांग्सू में इस पोत को लॉन्च किया गया।

चीन ने बनाया द्वीप बनाने वाला विशाल पोत

‘तियान कुन हाओ’ पोत एक घंटे में 6,000 घन मीटर खुदाई करने की क्षमता रखता है। यह उस पोत का बड़ा संस्करण है जिसका चीन ने दक्षिण चीन सागर में रीफ एवं टापुओं को कृत्रिम द्वीपों में बदलने के लिए रेत, गीली मिट्टी और कोरल की खुदाई में इस्तेमाल किया था। गौरतलब है कि दक्षिण चीन सागर में द्वीप समूहों के निर्माण का चीन का आक्रामक अभियान, पड़ोसी देशों के साथ विवाद का विषय रहा है जो दक्षिण चीन सागर के हिस्सों पर अपना दावा करते हैं।

ये द्वीप सैन्य इकाइयों की मेजबानी में सक्षम हैं। पोत के परीक्षण का काम अगले साल जून में पूरा होने के बाद यह एशिया का सबसे शक्तिशाली पोत होगा जो इतने व्यापक स्तर पर पोत निर्माण का काम कर सकता है। इस पोत को ‘‘मैजिक आइलैंड मेकर’’ नाम दिया है।

Related Articles

Back to top button