National News - राष्ट्रीयState News- राज्यफीचर्ड

छत्तीसगढ़ : 42 लाख परिवार को एक रुपये किलो चावल देगी भाजपा

riceरायपुर (एजेंसी)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में प्रदेश के 42 लाख परिवार को एक रुपये प्रति किलो पर चावल मुहैया कराने का वादा किया है। वहीं नोनी सुरक्षा योजना के तहत पैदा होने वाली बच्ची के लिए एक मुश्त राशि जमा कर उसके बालिग होने पर एक लाख रुपये दिया जाएगा। भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में हर वर्ग को साधने का प्रयास किया है। राजधानी के एक निजी होटल में मुख्यमंत्री रमन सिंह ने वर्ष 2०13 के विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को पार्टी का चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान प्रदेश प्रभारी जगतप्रकाश नड्डा  सांसद  रमेश बैस  सरोज पांडे  मंत्री बृजमोहन अग्रवाल मौजूद भी थे।
मुख्यमंत्री सिंह ने बताया कि चुनावी घोषणा पत्र में विगत दस साल में किए गए योजनाओं के क्रियान्वयन को आधार बनाया गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा अपने घोषणा के माध्यम से प्रदेश को बुलंद बनाने के साथ खुशहाली लाने के प्रयास का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से प्रदेश की जनता के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। सिंह ने बताया कि प्रदेश की खाद्यान्न सुरक्षा योजना को देश में माडल के रूप में स्वीकार किया गया है।
यह योजना प्रदेश में पोषण  सुरक्षा  पलायन को रोकने में मददगार साबित हुई है। उन्होंने कहा कि घोषणा पत्र में प्रदेश के 42 लाख परिवार को एक रुपये प्रति किलो की दर से 35 किलो चावल देने का वादा किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग मुफ्त में कोई वस्तु नहीं लेना चाहते इसलिए लोगों की इच्छा शक्ति का सम्मान करते हुए उन्हें एक रुपये प्रति किलो पर चावल मुहैया कराया जाएगा। इसके साथ ही किसानों को धान का समर्थन मूल्य 21 सौ रुपये प्रति क्विंटल किए जाने की पहल की जाएगी। भाजपा ने घोषणा की है कि पांच वर्ष तक सरकार अपने शेयर से किसानों को 3 सौ रुपये बोनस देगी। किसानों को सरकारी बैंकों से ब्याज मुक्त ऋण दिलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कन्या भ्रूण हत्या जैसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए नोनी सुरक्षा योजना प्रारंभ की जाएगी। इसके लिए बच्ची के जन्म के वक्त एक मुश्त राशि उसके नाम से जमा की जाएगी और उसके बालिग होने पर एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस योजना को प्रारंभ करने के लिए शुरुआती दौर में पांच करोड़ रुपये का व्यय आएगा। इसी तरह प्रदेश में चल रही स्मार्ट कार्ड योजना के तहत इलाज की राशि तीस हजार से बढ़ाकर पचास हजार रुपये करने की घोषणा भी की गई है।
कालेज में प्रवेश पाने वाले तमाम विद्यार्थियों को टेबलेट और लेपटाप दिया जाएगा। शिक्षित बेरोजगारों को तीन प्रतिशत पर ऋण तथा स्व सहायता समूह को ब्याज मुक्त ऋण देने की घोषणा की गई है। खेतिहर मजदूरों को शतप्रतिशत बीमा लाभ दिया जाएगा।
इसी तरह पिछड़ा वर्ग विकास प्राधिकरण एवं वित्त विकास विभाग निगम  छत्तीसगढ़ पिल्म विकास निगम का गठन किए जाने की घोषणा की गई है। चुनावी घोषणा पत्र में मेट्रो और मोनो रेल योजना पर भी ध्यान दिया गया है।  

Related Articles

Back to top button