अन्तर्राष्ट्रीय

जंक फूड खाने वाले पिता की बच्चियों में होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

लंदन। गर्भावस्‍था के दौरान सिर्फ जल्‍द ही मां बनने वाली महिलाओं को ही अपने खाने-पीने की आदतों पर ध्यान नहीं रखना होता है। पिता के खान-पान की आदतों का भी बच्चों के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है।

junkfood_2016726_144456_26_07_2016नए अध्ययन में सामने आया है कि पुरुषों को भी अपने खान-पान की आदतों पर ध्यान रखना चाहिए। अन्यथा इसका बुरा असर उनकी होने वाली संतानों पर भी पड़ सकता है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि बच्चे के डीएनए में आधा हिस्‍सा ही उनके पिता का होता है। मगर, बच्चों के स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को बड़े पैमाने पर नजरअंदाज कर दिया जाता है।

अध्‍ययन में पाया गया कि जिन चूहों को अधिक फैटी डाइट दी गई, उनके बच्चों को ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका अधिक थी। परीक्षणों में पाया गया कि चूहों के स्‍पर्म में जेनेटिक चेंज हो गया था और इससे उनके बच्चों में ब्रेस्ट की कोशिकाओं में भी बदलाव हुआ।

माता-पिता के खाने पीने का बच्‍चों के स्वास्थ्य पर क्या असर होता है, इसका प‍ता करने के लिए ब्राजीलियन शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन किया। उन्होंने तीन ग्रुप्स में रखी गई चुहियों की तुलना की, जिनके पिता को अलग-अलग डाइट दी गईं थीं।

इसके आधार पर उन्‍होंने पाया कि फैटी फूड खाने वाले चूहों की अगली पीढ़ी की चुहियों को ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम अधिक होता है।

 

Related Articles

Back to top button