अजब-गजब

जब PAK पत्रकार अटलजी से बोली-मैं आपसे शादी करने को तैयार हूं, तब अटलजी ने भी दिया गजब का जवाब

आज के समय में दुनिया में शायद कोई ऐसा हो जो की अटल बिहारी वाजपेयी जी को ना जनता हो। अटल जी ने 16 अगस्त 2018 को एक लम्बी बीमारी के बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दिल्ली में देहत्याग कर दिया अटलने अपने शासनकाल में देश नई ऊँचाइयों तक पहुँचाया।

जब PAK पत्रकार अटलजी से बोली-मैं आपसे शादी करने को तैयार हूं, तब अटलजी ने भी दिया गजब का जवाबअटल विहारी वाजपेयी पूरे जीवन अविवाहित रहे। उन्होंने लम्बे समय से दोस्त रही राजकुमारी कौल और बी एन कौल की पुत्री नमिता भट्टाचार्य को अपनी दत्तक पुत्री के रूप में स्वीकार किया। अटल विहारी हिंदी के एक प्रसिद्ध कवि भी थे। उनके द्वारा प्रकाशित कार्यों में काइडी कविराई कुंडलियन शामिल है, जो आपातकाल के दौरान कैद किये गए कविताओं का संग्रह था। मेरी इक्यावन कविताएं अटल जी का प्रसिद्ध काव्य संग्रह था। परमाणु शक्ति सम्पन्न देशों की संभावित नाराजगी से विचलित हुए बिना उन्होंने अग्नि-दो और परमाणु परीक्षण कर देश की सुरक्षा के लिये साहसी कदम भी उठाये। सन् 1998 में राजस्थान के पोखरण में भारत का द्वितीय परमाणु परीक्षण किया जिसे अमेरिका की सी०आई०ए० को भनक तक नहीं लगने दी।

यह बात 1999 की है तब भारत के तात्कालिक प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने भारत से पाकिस्तान के बीच बस सेवा की शुरुआत की थी। अमृतसर-लाहौर बस सेवा शुरू करने के दौरान प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी स्वयं बस में सवार हो कर लाहौर तक यात्रा तय की थी। लाहौर पहुंचने के बाद भारत के पीएम का वहां जोरदार स्वागत किया गया था। इस दौरान उन्होंने वहां के गवर्नर हाउस में जबरदस्त भाषण दिया था और पाकिस्तान को फटकार लगाते हुए कहा था ‘आप दोस्त बदल सकते हैं, पड़ोसी नहीं। इतिहास बदल सकते हैं, भूगोल नहीं’।

भाषण के पश्चात एक पाकिस्तानी महिला पत्रकार ने प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से सवाल पूछते हुए बड़ी चालाकी से कश्मीर मामले पर चोट कर दिया। उक्त महिला पत्रकार ने प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से पूछा कि आपने अबतक शादी क्यों नहीं किया है , मै आपसे शादी करना चाहती हूँ ,परन्तु मेरी एक शर्त है कि आप मुँह दिखाई में मुझे कश्मीर दे देंगे। महिला पत्रकार की बात को सुनकर अटल जी हँसे और फिर उन्होंने जबाब देते हुए कहा कि मै तैयार हूँ लेकिन मुझे दहेज़ में पूरा पाकिस्तान चाहिए। भारतीय पीएम अटल जी के इस हाज़िरजबाबी से सब ठहठहाकर हंस पड़े।

Related Articles

Back to top button