ज्ञान भंडार

जानिए क्या है मंत्री जी के क्षेत्र का रिपोर्ट कार्ड


jayant-sinha
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने सोमवार को केंद्रीय मंत्री के तौर पर अपने दो साल के कार्यकाल के दौरान हजारीबाग और रामगढ़ के लिए किए गए कामों का ब्योरा पेश किया. जानिए क्या है रिपोर्ट कार्ड में-

हजारीबाग में 70 नए नलकूल लगे

योजनाओं पर 13.6 करोड़ की राशि खर्च

हजारीबाग, रामगढ़ के लिए 680 योजनाओं की अनुशंसा की. ‌वित्तीय वर्ष 2015-16 में योजनाओं पर 13.6 करोड़ की राशि खर्च हुई. अटल सेवा केंद्र में 2423 से ज्यादा अनुरोध का हुआ निवारण. पानी, बिजली, सड़क, कानून व्यवस्था से जुड़े अनुरोध थे. आदर्श ग्राम जरबा में सांसद निधि से सामुदायिक भवन बन रहा है.

बिजली की उपलब्धता बढ़ी

हजारीबाग, रामगढ़ में बिजली की उपलब्धता पहले से बढ़ी है. हजारीबाग, रामगढ़ में करीब 250 जगहों पर नये ट्रांसफॉर्मर लगे. हजारीबाग के 14 गांवों के सामुदायिक स्थानों पर 70 सौर स्ट्रीट लाइटें लगीं. ग्रामीण घरों में 200 गृह प्रकाश व्यवस्थाओं का वितरण. हजारीबाग में 20 खराब वीसीबी को बदला गया. 401 जले और खराब ट्रांसफॉर्मरों की मरम्मत हुई.

नई रेल लाइन

हजारीबाग के टाउन हॉल का जीर्णोद्धार का कार्य पूरा किया गया. साईं स्पोर्ट्स सेंटर के जीर्णोद्धार का कार्य प्रस्तावित है. बड़काकाना तक नयी रेललाइन का अतिरिक्त विस्तारण कार्य खत्म हो गया है और नयी रेल लाइन का निर्माण कार्य जल्द आरंभ होगा.

कोनार महोत्सव से फुटबॉल टुर्नामेंट तक

हजारीबाग, रामगढ़ जिले का सौंदर्यीकरण का कार्य किया गया. सार्वजनिक स्थलों में 8 हजार LED लाइट लगाने का कार्य शुरू हुआ. हजारीबाग झील और छठ तालाबों की सफाई हुई.हजारीबाग में तीन दिवसीय कोनार महोत्सव का सफल आयोजन किया गया. सांसद निधि से 2015-16 में 13.8 करोड़ की परियोजनाओं की स्वीकृति दी गई. एक माह तक चलने वाले फुटबॉल टूर्नामेंट का सफल आयोजन किया गया.

35 हजार मरीजों को राहत

हजारीबाग क्षेत्र में प्राइमरी हेल्थ केयर सेंटर की स्थापना हुई. मोबाइल मेडिकल सेवा एवं एंबुलेंस सेवा भी शुरू हुई. एक साल में करीब 35 हजार मरीजों को राहत पहुंची. जून-जुलाई में 100 सीट वाले मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास संभावित है तो 300 बेड वाला अस्पताल भी बनेगा.

रिपोर्ट कार्ड में यह भी

हजारीबाग से बरही NH 33 का शिलान्यास किया गया

घाटो और उरीमारी में प्रांतीय राजमार्गों का जोरशोर से निर्माण किया गया. रामगढ़ का दुलमी, हजारीबाग का चुरचू प्रखंड खुले में शौच मुक्त किया गया. कोनार डैम से 41 किमी लंबी नहर का निर्माण इस वित्तीय वर्ष में पूरा होगा. बरही के गौरियाकर्मा में कृषि विवि. का शिलान्यास होगा.

Related Articles

Back to top button