जीवनशैली

जुकाम नहीं हो रहा है ठीक, ऐसे करें बचाव

मौसम बदलने से अक्‍सर लोगों को जुकाम की समस्‍या हो जाती है। खांसी, नाक बहना या बंद रहना, बुखार, सिर दर्द, छींकना, गले में खराश, सांस लेने में परेशानी होना, थकान महसूस करना आदि सर्दी-जुकाम के प्रमुख लक्षण हैं। जुकाम आमतौर पर 5 से 7 दिनों में अपने आप ही ठीक हो जाता है। लेकिन कुछ लोगों के साथ समस्या होती है कि उनका जुकाम लंबे वक्त तक ठीक नहीं हो पाता। जुकाम के देर तक टिके रहने के कई कारण हो सकते हैं। जरूरी है कि आप उन कारणों के बारे में जानें और उससे छुटकारा पाने की कोशिश करें।

डिहाईड्रेशन

कम तरल पदार्थों का सेवन करने से थकान और डिहाईड्रेशन हो सकता है, खासतौर पर जब आप बीमार हो तो शरीर में पानी की जरूरत और बढ़ जाती है। अगर आप कम पानी पीते हैं तो आपका जुकाम देर तक ठहर सकता है। इसलिए जब आपको सर्दी-जुकाम हो तो कोशिश करें की अधिक मात्रा में पानी, जूस, सूप या अन्य तरल पदार्थ लेते रहें। ये आपके हीलिंग प्रोसेस को तेज़ करता है।

नींद की कमी

हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए नींद की बहुत अहम भूमिका होती है। हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक जो लोग रात में 7 घंटे से कम की नींद लेते हैं, उन्हें आठ या उससे अधिक घंटे सोने वालों की तुलना में जुकाम होने की तीन गुना अधिक संभावना होती है। एक बार जुकाम हो जाने पर भी अगर आप उचित आराम नहीं करते, तो आपको ठीक होने में लंबा वक्त लग सकता है। जब आपको जुकाम हो तो आदर्श स्थिति ये है कि आप घर पर आराम करें, लोगों से दूर रहें और भरपूर आराम लें।

हर्बल उपचार

कई लोकप्रिय हर्बल दवाएं इस तरह के दावे करती हैं, “इसे पियें, और फिर हमेशा स्वस्थ रहें!” या “इसे लें और तीन दिन में आपका जुकाम ठीक!” आपको ध्यान रखना चाहिए कि दवा पर ‘हर्बल’ लिखे रहने का मतलब ये नहीं है कि उससे हमें नुकसान नहीं पहुंच सकता। इसलिए ऐसी दवाओं पर निर्भर रहकर अगर आप दो-तीन दिन में ठीक नहीं होते तो बाकी चीज़ों पर भी ध्यान दें।

अधिक तनाव

तनाव आपके शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है। हम रोज किसी न किसी वजह से तनाव का सामना करते ही हैं। हमें कोशिश करनी चाहिए कि तनाव का प्रबंध करें। इसके कारण आप बीमार भी हो सकते हैं। एक स्टडी के मुताबिक, अधिक तनाव आपको बिमारियों के लिए अधिक संवेदनशील बना देता है। अगर आपको जुकाम हुए काफी दिन हो गए और आप ठीक नहीं हो पा रहे तो जांच लें, कहीं आपका अधिक तनाव तो इसकी वजह नहीं है।

एक्सरसाइज़

कई लोगों की एक्सरसाइज़ की आदत इतनी नियमित होती है कि वो बीमार होने पर भी इसे टालते नहीं है। ऐसे लोग सोचते हैं, थोड़ी सी बीमारी में एक्सरसाइज़ क्या छोड़ना! और उनकी इसी सोच की वजह से सामान्य सा जुकाम काफी दिनों तक के लिए टिक सकता है। अगर आप जुकाम के दौरान ऐक्सरसाइज़ करना भी चाहते हैं तो हल्के स्तर पर करें।

खानपान

जैसे ही आपको बीमार महसूस होने लगता है, या तो आप खाना-पीना छोड़ देते हैं, या फिर ऐसी चीज़ें खाने लगते हैं जो आपको फायदा नहीं पहुंचाती। जब आपको सर्दी-जुकाम होता है तो आपके पूरे शरीर को पोषण की जरूरत होती है, ताकि वो बीमारी से बच सके। कोशिश करें कि जब आप बीमार हो तब भी आपका खानपान संपूर्ण पोषण-युक्त हो।

दवाएं

“ओवर दि काउंटर” दवाओं से जुकाम के लक्षणों में कमी आ सकती है, फौरान राहत पहुंच सकती है लेकिन ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि इनसे आपका जुकाम पूरी तरह से ठीक नहीं होता। जुकाम ठीक करने के लिए दवाओं के साथ साथ, आराम और स्वस्थ खानपान भी बहुत जरूरी है।

Related Articles

Back to top button