स्पोर्ट्स

टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे का हुआ ऐलान, जानिए पूरा कार्यक्रम

टीम इंडिया साल के अंत में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएगी। इस बात की जानकारी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने टाइम ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में दी। टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत 3 जनवरी 2018 से होगी और इसके लिए विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम 28 दिसंबर को रवाना होगी।

अभी-अभी: बांग्लादेश के इस क्रिकेटर को हुई खून की उल्टियाँ हालत गम्भीर…

टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे का हुआ ऐलान, जानिए पूरा कार्यक्रमबोर्ड के अधिकारी ने कहा कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर चार टेस्ट, पांच वन-डे और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम का इस साल सितंबर से दिसंबर तक पैक कार्यक्रम है। उसे ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका की मेजबानी करना है। इसके बाद भारत दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएगा।

वैसे आपको बता दें कि पहले ऐसे अनुमान थे कि भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत 26 दिसम्बर को बॉक्सिंग-डे टेस्ट से होगी, लेकिन श्रीलंका की टीम तीन टेस्ट, तीन वन-डे और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय के लिए 15 नवंबर से 24 दिसंबर तक भारत के दौरे पर रहेगी। ऐसे में बॉक्सिंग डे टेस्ट की संभावनाएं खत्म हो गई और साथ ही भारत को अभ्यास मैच का मौका भी शायद ही मिलेगा।

पिता की 19 अरब की संपत्ति ठुकराकर बेटी ने की गरीब लड़के से शादी,बोली- पैसा नहीं प्यार चाहिए

पाकिस्तान के खिलाफ भी खेलेगी टीम इंडिया!

दक्षिण अफ्रीका के लम्बे दौरे के बाद भारतीय टीम मार्च में इंडिपेंडेंस कप में हिस्सा लेने श्रीलंका जाएगी। चार देशों के इस टूर्नामेंट में भारत और मेजबान श्रीलंका के अलावा पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका भी हिस्सा लेंगी। ये सीरीज श्रीलंका की आजादी के 70वें साल के जश्न के तौर पर खेली जाएगी।
दक्षिण अफ्रीका के पिछले दो दौरों पर भारत ने सिर्फ 2-2 टेस्ट खेले थे और ऐसे में इस दौरे में चार टेस्ट खेले जाने का फैसला काफी अच्छा है। भारत ने पिछली बार 2013-14 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और उन्हें दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 और तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था। 

दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में भारत का दौरा किया था, जहां चार मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 3-0 से और पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने 3-2 से जीत हासिल की थी। तीन मैचों की टी20 सीरीज में भी दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 2-0 से हराया था।

 

Related Articles

Back to top button