अजब-गजब

टैटू बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है मौत!

आपने अक्सर अपने आसपास या मेट्रो में लड़के लड़कियों को हाथ या गर्दन पर रंग बिरंगे टैटू बनवाए देखा होगा। ये टैटू देखने में जितने आकर्षक और खूबसूरत लगते हैं। उससे ज्यादा इनको बनवाने में असहनीय दर्द और तकलीफ से गुजरना पड़ता है। ऐसे में अगर आप टैटू बनवाते समय कुछ बरतेगें, तो आप इसके साइड इफेक्ट्स से बच सकते हैं।  इसलिए आज हम आपको टैटू बनवाते समय बरतने वाली सावधानियों के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप सिर्फ आकर्षक और खूबसूरत टैटू को इंज्वॉय कर सकें, न कि उसके बनने पर होने वाली परेशानियां।

टैटू बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है मौत!

एक्सपर्ट से ही बनवाएं टैटू
जब भी आप कोई टैटू बनवाने के बारे में सोचें, तो सबसे पहले एक टैटू एक्सपर्ट वाले पियर्सिंग स्टूडियो को चुनें, इससे आपको को टैटू बनवानें में गलती होने का खतरा कम रहेगा। इसके साथ ही पियर्सिंग स्टूडियो की हाइजीन और साफ-सफाई का भी ख्याल रखें। टूल्स या इक्विपमेंट्स स्टेरिलाईज किये गये हैं सभी अच्छे स्टूडियो में आटोक्लेव होता है जो एक हीट स्टेरिलाइजेशन मशीन होती है।
जो टूल आटोक्लेव द्वारा स्टेरिलाइज नहीं किये जा सकते। उनको नियमित रूप से और हर बार उपयोग के बाद डिसइन्फेक्टेंट्स से साफ किये जाने की ज़रूरत होती है।ऐसें में  रियूजेबल पियर्सिंग गन से  पियर्सिंग करवाने से बचें।
इंक टेस्ट जरूर करवाएं
टैटू बनवाने से पहले हमेशा टैटू के डिजाइन में इस्तेमाल होने वाली इंक का एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। ताकि उससे आपको पता चल सके कि आपकी स्किन पर इंक से किसी तरह की एलर्जी तो नहीं होगी।
इसके अलावा ये भी ध्यान रखें कि आपके टैटू बनाने से पहले ग्लव्स और नीडल डिस्पोजेबल हों। इससे आप स्किन से जुड़ी बीमारी के साथ-साथ एचआईवी, हेपेटाइटिस जैसी बीमारी से बच सकते हैं।
18 साल या अधिक होने पर ही बनवाएं टैटू
अगर आपकी उम्र 18 साल या उसके ज्यादा है तभी आप टैटू बनवाएं। क्योंकि इससे आप में टैटू बनवानें पर होने वाले असहनीय दर्द और उसके साइड इफेक्ट्स को सहन कर पाएगें।
प्रेग्नेंट लेडी टैटू बनवाने से बचें
अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो भूलकर भी टैटू को बनवाने के बारे में न सोंचे। क्योंकि इससे टैटू बनवाने पर होने वाले दर्द और इंफेक्शन परेशानियों का साइड इफेक्ट आपके साथ-साथ आपके बेबी के लिए भी खतरा बन सकता है।
डिस्प्रीन-एस्प्रीन जैसी दवा लेने वाले को टैटू ना बनवाएं
अगर आप किसी वजह से नियमित रूप से डिस्प्रीन-एस्प्रीन जैसी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो ऐसे में कभी भी अपने हाथ या किसी और अंग पर टैटू न बनवाएं। इससे दवाईयों और टैटू बनवाने की प्रक्रिया में होने वाली परेशानी से आपकी तबीयत ज्यादा बिगड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

Related Articles

Back to top button