उत्तर प्रदेशब्रेकिंगमुरादाबादराज्य

डिग्री कॉलेजों में मेरिट के आधार पर होंगे प्रवेश

मुरादाबाद : सीबीएसई बोर्ड 12वींं की परीक्षा रद्द होने के बाद डिग्री कालेजों के प्राचार्यों का कहना है कि बोर्ड से जितने अंक मिलेंगे, उसी आधार पर मेरिट बनेगी, हालांकि कालेजों में प्रवेश की बात अभी दूर है। पहले 12वीं के छात्रों को पास करने का क्या फार्मूला निकाला जाएगा। यह तय होना जरूरी है। डिग्री कालेजों में जुलाई से प्रवेश शुरू होते हैं, लेकिन अब की बार जैसे हालात हैं, उससे जुलाई में प्रवेश होना मुश्किल हैं। तकनीकी संस्थानों में भी प्रवेश की प्रक्रिया उनकी प्रतियोगी परीक्षाओं के आधार पर अपनाई जाएगी या कुछ राहत मिलेगी। इसको लेकर गाइड लाइन का इंतजार है। हिंदू कॉलेज के प्राचार्य डा. बीबी सिंह ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड 12वींं का परिणाम घोषित जिस आधार पर भी करेगा, उसमें बच्चों के जो प्राप्तांक होंगे, उसी आधार पर मेरिट बनेगी। पहले 12वीं के छात्रों को प्रोन्नत करने की गाइडलाइन जरूरी है।

केजीके कालेज के प्राचार्य डा. जीसी पांडे का कहना है कि डिग्री कालेजों में प्रवेश 12वीं के अंकों के आधार पर होता है। बोर्ड की गाइडलाइन जो भी होगी, उसमें अंक तो मिलेगी ही। डिग्री कालेजों में भी उसी को बेस मानते हुए मेरिट निकाली जाएगी, अभी तो गाइडलाइन का इंतजार है।
पीएमएस कॉलेज के प्रधानाचार्य मैथ्यू पी.एलनचेरिल ने कहा कि 18 से कम उम्र के बच्चे ही 12वीं में होते हैं और इनको अभी वैक्सीनेशन भी नहीं हुआ है। इसलिए जोखिम उठाने से अच्छा परीक्षाएं रद करने का फैसला ठीक है। अब जो गाइडलाइन आएगी उसका पालन करेंगे।
नोसगे स्कूल के प्रबंधक नीरज गुप्ता का कहना है कि छात्रों में इस बात की मायूसी है कि उनकी तैयारी पूरी थी। लेकिन, जैसा माहौल है, उसमें परीक्षाएं कराना जोखिम से कम नहीं था। किसी के बीमार पड़ने पर इससे स्कूलाें पर भी सवाल खड़े होते।

Related Articles

Back to top button