अन्तर्राष्ट्रीय

डोनाल्ड ट्रंप बोले- प्रवासी बच्चों की मौत के लिए डेमोक्रेट्स जिम्मेदार

कस्टडी के दौरान दो प्रवासी बच्चों की मौत के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विपक्षी डेमोक्रेट्स को जिम्मेदार ठहराया है। ट्रंप ने कहा कि सीमा पर हिरासत में बच्चों की मौत डेमोक्रेट्स की खराब आव्रजन नीतियों की देन है। उनकी लचर नीतियों ने ही प्रवासियों को अमेरिका में अवैध तरीके से घुसने का मौका दिया, जिसके चलते यह समस्या अब विकराल रूप अख्तियार कर रही है।

डोनाल्ड ट्रंप बोले- प्रवासी बच्चों की मौत के लिए डेमोक्रेट्स जिम्मेदार

बच्चों की मौत के बहाने राष्ट्रपति ट्रंप दक्षिणी सीमा पर दीवार बनाने की अपनी महत्वाकांक्षी योजना का जिक्र करना नहीं भूले। उन्होंने ट्वीट किया, ‘आज अगर मैक्सिको की सीमा पर दीवार होती तो प्रवासी अमेरिका में घुसने की सोच भी नहीं सकते थे।’ ट्रंप का यह बयान यूएस बॉर्डर पेट्रोल की हिरासत में ग्वाटेमाला के दो बच्चों की मौत के बाद आया है। दोनों बच्चे अपने परिवार के साथ अमेरिका में अवैध तरीके से घुसने के दौरान हिरासत में लिए गए थे।

ट्रंप बोले, व्हाइट हाउस में कर रहा हूं डेमोक्रेट्स का इंतजार
अमेरिका में चल रहे सरकारी शटडाउन के खत्म होने के आसार नहीं दिख रहे। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ‘मैं व्हाइट हाउस में हूं और डेमोक्रेट्स का इंतजार कर रहा हूं कि वे आए और सीमा सुरक्षा पर बात करें। मैक्सिको सीमा पर दीवार का निर्माण घुसपैठ रोकने का एकमात्र विकल्प है।’ इधर, डेमोक्रेट्स नेता मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाए जाने की योजना के सख्त खिलाफ हैं। उन्होंने इसे बेकार और अप्रभावी बताया है।

शटडाउन का अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा बुरा असर
शटडाउन अगर लंबा खिंचता है तो इसका असर अमेरिका की अर्थव्यवस्था पर पड़ना तय है। बजट समस्या की वजह से हजारों सरकारी कर्मचारी बिना वेतन घर पर बैठने को मजबूर हैं। लेबर डिपार्टमेंट की प्रवक्ता सुजैन बोहनर्ट ने कहा कि आने वाले दिनों में इसका असर निर्माण व्यय, बाजार, निर्यात और दूसरे क्षेत्रों में दिखना शुरू हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button