अन्तर्राष्ट्रीय

डोरियन तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़ी, राहत एवं बचाव कार्य जारी

तूफान डोरियन के कारण बहामास में अब तक 20 लोगों की जान जा चुकी है। इस दौरान यूएस कोस्ट गॉर्ड और ब्रिटिश रॉयल नेवी तेजी से राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि ग्रैंड बहामास और अबाको द्वीप की लगभग पूरी आबादी यानी 70,000 लोगों को तुरंत सहायता की जरूरत है। सरकार ने तूफान के कारण 20 लोगों के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि मृतकों की संख्या में और इजाफा होने की आशंका है। स्थानीय और अमेरिकी मीडिया के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री दुआने सैंड्स ने बताया कि अबाको और ग्रैंड बहामा में हुई मौतों की स्पष्ट तस्वीर मिलने लगी है।

उन्होंने कहा कि अभी तक अबाको और ग्रैंड बहामा में 20 लोगों की जान जा चुकी है, लेकिन याद रखें कि बाढ़ के पानी से भरे और क्षतिग्रस्त हुए मकानों और उनके मलबे की तलाशी अब शुरु हुई है।

बहामा के प्रधानमंत्री हुबर्ट मिनिस से मुलाकात के बाद संयुक्त राष्ट्र आपात सेवा संयोजक मार्क लोकॉक ने बताया कि ग्रैंड बहामा में 50,000 जबकि अबाको में 15 से 20 हजार लोगों को तुरंत आश्रय, सुरक्षित पेयजल, भोजन और दवाओं की जरुरत है।
बहामास के लिए संयुक्त राष्ट्र देगा 10 लाख डॉलर की आपात सहायता राशि
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस डोरियन तूफान से प्रभावित हुए हजारों लोगों के लिए काफी चिंतित हैं। इस शक्तिशाली तूफान ने कैरिबियन क्षेत्र में उत्तरी बहामा के कई हिस्सों में तबाही मचाई है। संयुक्त राष्ट्र के राहत प्रमुख मार्क लॉकॉक सरकारी नेताओं से मिलने और बचाव अभियान तेज करने में मदद के लिए बुधवार को द्वीपीय देश गए।

उन्होंने बताया कि बहामास की मदद के लिए वह केंद्रीय आपात राहत निधि से तत्काल 10 लाख डॉलर की धनराशि जारी करेंगे। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने एक बयान में कहा कि वह ग्रैंड बहामा और एबाको में प्रभावित हुए हजारों लोगों के लिए काफी चिंतित हैं।

उन्होंने आपदा में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं जताई और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

बुधवार देर रात बहामास से लौटने पर न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में लॉकॉक ने कहा कि काफी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है और ग्रैंड बहामा तथा एबाको दोनों द्वीपों पर करीब 70,000 लोगों को तत्काल मदद की जरूरत है।

उन्होंने बताया कि कल के हवाई सर्वेक्षणों के बाद तथा और अधिक आंकड़े जुटाने के बाद उम्मीद है कि हम बहुत जल्द मदद के लिए टीमें भेज पाएंगे। उन्होंने बताया कि उन्होंने बहामास के प्रधानमंत्री को बताया कि वह केंद्रीय आपात राहत निधि से तत्काल 10 लाख डॉलर की धनराशि जारी करेंगे।

Related Articles

Back to top button