टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

तबलीगी जमात में शामिल हुआ था वायुसेना का सार्जेंट, तीन कर्मचारियों को एकांतवास में भेजा

दिल्ली के निजामुद्दीन का तबलीगी जमात कोरोना वायरस का हॉट स्पॉट बना हुआ है। यहां पर पिछले महीने धार्मिक आयोजन में शामिल हजारों देश और विदेश को लोग अब कोरोना के पॉजिटिव मिल रहे हैं। वहीं भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के तीन कर्मी वर्तमान में एहतियातन एकांतवास (क्वारंटाइन) में रखे गए हैं, क्योंकि उनमें से एक सार्जेंट (हवलदार) ने मार्च के मध्य में निजामुद्दीन क्षेत्र का दौरा तब किया था जब तबलीगी जमात की बैठक वहां हो रही थी। भारतीय वायुसेना के प्रवक्ता विंग कमांडर इन्द्रनील नंदी ने शनिवार को बताया।

उन्होंने बताया कि दो अन्य वायुसेना सेना अधिकारी जो दिल्ली में तैनात हैं और वो उस सार्जेंट के निजामुद्दीन से आने के बाद संपर्क में आए उन्हें भी क्वारंटाइन में भेजा गया है, क्योंकि वायुसेना कोरोना के खिलाफ कड़े कदम उठा रही है। नंदी ने बताया कि हालांकि सार्जेंट 13-15 मार्च के बीच निजामुद्दीन गए थे लेकिन ये साफ नहीं है कि वह इस धार्मिक आयोजन में शामिल हुए भी थे या नहीं।

उन्होंने आगे कहा, उन तीनों को बिना किसी लक्षण के क्वारंटाइन में रखा गया है। इसके साथ ही, मामले की जांच की जा रही है। भारतीय वायुसेना में अब तक किसी को कोरोना का लक्षण नहीं पाया गया है। भारतीय नौ सेना में भी एक भी कोविड-19 का केस नहीं मिला है। हालांकि, एक आर्मी डॉक्टर और दो आर्मी के जवान 29 मार्च को उस वक्त कोरोना पॉजिटिव पाए गए जब सेना की तरफ से इस महामारी के खिलाफ कदम उठाए जा रहे थे।

क्वारंटाइन में गए सीआरपीएफ के डीजी एपी माहेश्वरी

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के चीफ मेडिकल ऑफिसर के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के दो दिन बाद सीआरपीएएफ के डीजी ए.पी. माहेश्वरी ऐहतियाती कदम उठाते हुए खुद क्वारंटाइन में चले गए हैं। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है।

अधिकारी ने बताया कि हालांकि डीजी डायरेक्ट सीएमओ के संपर्क में नहीं आए थे लेकिन अन्य जो लोग उस डॉक्टर से मिले थे उन लोगों ने डीजी से मुलाकात की थी। डीआईजी दिनकरण (प्रवक्ता) ने कहा, कोविड-19 के लिए अप्रत्यक्ष तौर पर संपर्क निगेटिव होता है लेकिन प्रोटोकॉल के तहत डीजी क्वारंटाइन में चले गए हैं। सीआरपीएफ के सीएमओ जो दिल्ली के साकेत में ऑफिसर्स के मेस में रह रहे थे, वह गुरूवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

करीब 40 जवान जो उनके संपर्क में आए थे उस सभी से कहा गया है कि वे क्वारंटाइन में जाए। हालांकि, यह साफ नहीं हो पाया है कि कैसे डॉक्टर कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं। एक अन्य अधिकारी ने समाचार एजेंसी भाषा से बताया कि देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल के प्रमुख दिशानिर्देश के तहत क्वारंटाइन में हैं लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई सहित विभिन्न परिचालन मामले में अपने अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं।

Related Articles

Back to top button