राष्ट्रीय

ताजमहल का दीदार अब जमीन से ही नहीं, आसमान से भी कर सकेंगे

दस्तक टाइम्स/एजेंसी-  hot-air-ballon_650x488_71447133129आगरा: अब आसमान से भी ताजमहल का दीदार हो सकेगा। दरअसल, 14 से 16 नवंबर तक आगरा में हॉट एयर बैलून फेस्टिवल का आयोजन किया गया है, जिसमें ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन और जर्मनी समेत कई देशों के गुब्बारेबाज शामिल होंगे। इसके बाद वाराणसी और दुधवा नेशनल पार्क में भी हॉट एयर बैलून टूर शुरू करने की योजना है।

खूबसूरत अहसास से कम नहीं
वैसे यह किसी खूबसूरत अहसास से कम न होगा। अभी ताजमहल को जमीन से देखते हैं। उसके पहलू में बहती यमुना में तैरती कश्तियों से उसे देखते हैं। अब उसका हुस्न आसमान से देखेंगे। सफेद संगमर्मर के ऊपर उठते गर्म हवा के रंगीना गुब्बारों को देखना भी एक खूबसूरत अहसास होगा।

अन्य जगहों पर भी शुरू करेंगे
यूपी ट्यूरिज्म के एमडी अमृत अभिजात ने बताया, इस तरह का अद्भुत प्रयास आगरा से हम शुरू कर रहे हैं। जनता के रिस्पॉन्स के बाद कोशिश ये रहेगी कि हम इसे बनारस, दुधवा वगैरह में भी जहां पर इनकी लैंडिंग और एयर की पूरी सुविधा रहेगी इसे शुरू करेंगे। इसकी तकनीक में भी यही चीज देखने की जरूरत है।

बिल क्लिंटन का ताजमहल देखने के बाद बयान
बरसों पहले एक शहंशाह ने अपनी बीवी की याद में मोहब्बत का जो शाहकार बनाया, उसकी कशिश आज भी सारी दुनिया को अपनी ओर खींचती है। इसे देख अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने लिखा था कि इस दुनिया में दो तरह के लोग हैं, एक वे जिन्होंने ताज देखा है और दूसरे वे जिन्होंने ताज नहीं देखा। हॉट एयर बैलून उड़ाने के लिए एक सिस्टम होगा और हिफाजत के भी पूरे इंतजाम किए गए हैं।

सरकार की कोशिश
यूपी सरकार ने आगरा-लखनऊ और वाराणसी को जोड़ सैलानियों के लिए एक हैरिटेज बनाया है। इन तीनों जगह हॉट एयर बैलून शुरू करने की योजना है। सरकार चाहती है कि आगरा आने वाले सैलानी वहां से दिल्ली या जयपुर जाने के बजाय यूपी की इन तारीखी जगहों को भी देख लें।

ताजमहल जैसी खूबसूरत चीज को जमीन से देखने और आसमान से देखने का अहसास बिल्कुल अलग होगा। उम्मीद की जा रही है कि इस कोशिश से ताजमहल को देखने और उससे मोहब्बत करने वालों की तादाद में इससे इजाफा होगा।

 

Related Articles

Back to top button