अन्तर्राष्ट्रीय

तुर्की में भूकंप, 18 लोगों की मौत, 550 से ज्यादा घायल, मची तबाही

अंकारा: तुर्की के पूर्वी हिस्से में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। इस दौरान 18 लोगों की मौत हो गई है। 550 से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं। देश के गृहमंत्री सुलेमान सयलु ने इसकी जानकारी दी। भूकंप के बाद 35 आफटरशॉक महसूस किए गए। इनकी तीव्रता 2.7 से 5.4 तक रही। इसके चलते पूर्वी इलाजिग प्रांत में इससे काफी भारी तबाही हुई है। 10 से ज्यादा बिल्डिंग जमींदोज हो गए।

तुर्की के कई मानवीय संगठनों ने भूकंप से प्रभावित लोगों को भोजन, कंबल और अन्य आवश्यकताएं प्रदान करते हुए अपनी बचाव टीमों को भेज दिया है। भूकंप स्थानीय समय अनुसार रात को आठ बजकर 55 मिनट पर आया। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार इसका केंद्र पूर्वी एलाजिग सिवरिस कस्बा रहा। कम से कम 30 लोग लापता बताए जा रहे हैं।

यूनानी विदेश मंत्री ने तुर्की के समकक्ष से बातचीत की

इस बीच, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा है कि हम अपने लोगों के साथ खड़े हैं। सभी संबंधित विभागों ने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए हैं। यूनानी विदेश मंत्री निकोस डेंडियास ने इससे पहले तुर्की के समकक्ष मेवलुत कावुसोग्लू के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और देश की सहायता की पेशकश की।

प्रत्यक्षदर्शी बोले- यह बहुत मुश्किल रात रही

प्रत्यक्षदर्शियों ने एनटीवी ब्रॉडकास्टर को बताया कि शक्तिशाली भूकंप 10 से 12 सेकंड तक रहा और इस दौरान काफी तेज झटके महसूस हुए। एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि हमारे लिए यह बहुत मुश्किल रात रही। एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि यह बहुत डरावना था, फर्नीचर हमारे ऊपर गिर गया। हम इसके बाद घर से बाहर भागे।

इलाजिग में तलाशी और बचाव कार्य जारी

सुलेमान सयलु के अनुसार माल्टा में मलबे के नीचे कोई नहीं फंसा है, लेकिन इलाजिग में तलाशी और बचाव कार्य जारी है। यहां 30 लोग लापता हैं। रेस्क्यू टीमें इलाजिग से 30 किलोमीटर की दूरी पर एक गांव में एक पांच मंजिला ढह चुकी इमारत में फंसे बचे लोगों की तलाश कर रही थीं। मलटिया में भूकंप पीड़ितों को समायोजित करने के लिए स्कूल और गेस्ट हाउस खोले गए हैं।

Related Articles

Back to top button