उत्तराखंडराज्य

दून के इस चौराहे में और जगह से चार गुना ज्यादा वायु प्रदूषण

देहरादून: राजधानी देहरादून के कई स्थानों पर मानक से ज्यादा प्रदूषण है। टैंक के रूप में काम कर रहे गति फाउंडेशन ने राजधानी दून में बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर को मापना शुरू किया तो यह सच्चाई सामने आई। खास बात यह कि उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पीएम (पार्टिकुलेट मैटर)-10 का स्तर ही मापता है, जबकि गति फाउंडेशन प्रदूषण के अधिक छोटे कण पीएम-2.5 को भी माप रहा है। 

कुछ समय पहले संसद में रखी गई केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के हवाले से दैनिक जागरण ने खबर प्रकाशित कर बताया था कि वायु प्रदूषण में दून देश के 273 शहरों में से टॉप छह में शामिल है। खबर के माध्यम से दैनिक जागरण ने गति फाउंडेशन समेत दून के विभिन्न वर्ग के लोगों को जोड़कर पर्यावरण संरक्षण के लिए मुहिम चलाने पर बल दिया था। 

इसी के बाद गति फाउंडेशन ने वायु प्रदूषण को मापने के लिए यह वृहद अभियान शुरू किया। गति फाउंडेशन की टीम ने बल्लीवाला चौक, सहारनपुर चौक और दून चिकित्सालय क्षेत्र में वायु प्रदूषण का स्तर मापा। जिसमें गंभीर यह है कि वायु प्रदूषण (पीएम-2.5) की दर सहारनपुर चौक पर सबसे अधिक मानक से चार गुना अधिक पाई गई। 

अन्य स्थानों पर भी प्रदूषण की दर दोगुनी या इससे अधिक पाई गई। फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष अनूप नौटियाल के अनुसार 10 दिनों तक अभियान चलेगा और शहर के अधिकांश क्षेत्रों को इसमें कवर किया जाएगा।

रिकॉर्ड की गई प्रदूषण की दर

स्थल——————–पीएम-2.5——-पीएम-10

दून चिकित्सालय———240————330

सहारनपुर चौक———–256————244

बल्लीवाला चौक———-115————190

(नोट: पीएम-10 की मानक सीमा 100 और पीएम-2.5 का मानक 60 माइक्रो ग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है।)

Related Articles

Back to top button