राष्ट्रीय

देश दहालने की साजिश में टोंक के अनस की स्मार्ट ट्रिक

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ anad-1453546520राजस्थान के टोंक के रहने वाले वाले अबु अनस को शनिवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। अनस हैदराबाद में टीडब्ल्यूजी इंटरनेशनल कंपनी में बतौर इंफोरमेशन सेक्यूरिटी एनालिस्ट काम कर रहा था। अनस की गिरफ्तार से कंपनी का मैनेजमेंट और कर्माचारियों के साथ ही उसके पैतृक स्थान टोंक के निवासी भी हैरान है।

रोज करता था पिता से बात

हैदराबाद में वह माधापुर की अय्यप्पा सोसाइटी में रहने वाला अनस पिछले एक महीने से गायब चल रहा था। अनस के पिता मुश्ताक अहमद ने एक अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए कहा कि उसने कभी भी आतंकी ग्रुप आईएस के साथ जुडऩे की इच्छा जाहिर नहीं की। बीड़ी फैक्ट्री में काम करने वाले अहमद का कहना है कि उसके बेटे की उम्र 25 साल है और वह जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी से पासआउट है। वह धार्मिक प्रवृति का है और नियमित तौर पर नमाज अदा करता है। वह फोन पर मुझसे कई बार बात करता था, लेकिन उसने कभी भी अपनी गतिविधियों के बारे में मुझे नहीं बताया। हमें भी कभी नहीं लगा कि वह किन्हीं आतंकी गतिविधियों में शामिल होगा। शनिवार को मेरे पास एक एनआईए अधिकारी का फोन आया और बताया कि वे मेरे बेटे को जांच पड़ताल के लिए ले जा रहे हैं।

बीमारी के बहाने छोड़ी नौकरी

जिस कंपनी मेें अनस काम करता था उसके सीईओ का एआर रहमान का कहना है कि वह एक इंटर्न के तौर पर कंपनी से जुड़ा था, उसके बाद उसने कंपनी में ट्रेनिंग हासिल की। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उसने नौकरी के लिए हमसे संपर्क किया। वह काम करने में अच्छा था, इसलिए उसे नौकरी दे दी गई। उसका प्रोबेशन पीरियड हालही में खत्म हुआ था। वह अभी एक महीने से गायब चल रहा था। 25 दिसंबर के बाद से वह छुट्टी पर चल रहा था। उसके बाद एक दिन कंपनी आया और हमें बताया कि वह बीमार था। साथ ही अनस ने हमें बताया कि उसे पेट में अल्सर है इसलिए वह नौकरी नहीं कर पाएगा। पिछले सप्ताह वह हमसे मिला और उसने नौकरी छोड़ दी। वह बहुत ही नरम मिजाज का व्यक्ति था और हमेशा लेपटॉप पर हैडफोन लगाकार बैठा रहता था। हमनें कभी भी उस पर शक नहीं किया।

पाइप बम विस्फोट की थी साजिश

अबू अनस सहित गिरफ्तार किए गए चार लोगों पर पाइप बम विस्फोट की साजिश रचने का आरोप है। ये चारों ही पेरिस हमले की तरह विस्फोट करने की योजना बना रहे थे। इनके पास से एनआईए को दो किलो विस्फोटक पदार्थ (अमोनियम नाइट्रेट), एक पाइप, एक टाइमर, बुकलेट, एक वीडियो(विस्फोटक बनाने की प्रक्रिया वाला) और जिहादी साहित्य मिला है।

Related Articles

Back to top button